यूपी बोर्ड परीक्षा में गड़बड़ी की शिकायत के लिए बना कंट्रोल रूम, हेल्पलाइन नंबर जारी
up Board exams


लखनऊ, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड), इलाहाबाद की 6 फरवरी से शुरू हो रही हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट की परीक्षा को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इस बार हाई स्कूल और इण्टरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं में 66 लाख से अधिक परीक्षार्थी 8549 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा देंगे. यूपी बोर्ड की परीक्षा को लेकर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद के मुख्यालय में तीन कन्ट्रोल रूम खोले गए हैं. इन कन्ट्रोल रूम पर चौबीस घण्टे कर्मचारी तैनात रहेंगे. कन्ट्रोल रूम के संचालन के लिए 10 कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगायी गई है.

यूपी बोर्ड की ओर से तीन हेल्प लाइन नम्बर भी जारी किए गए हैं. यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव के मुताबिक इन नम्बरों पर कोई भी परीक्षार्थी, केन्द्र व्यवस्थापक या अन्य कोई भी व्यक्ति परीक्षा सम्बन्धी जानकारी प्राप्त कर सकता है. इसके साथ ही इन नम्बरों पर परीक्षा में किसी गड़बड़ी की भी शिकायत की जा सकती है.

बता दें कि यूपी बोर्ड की परीक्षा नकलविहीन, पारदर्शी और निष्पक्ष रुप से कराये जाने को लेकर बोर्ड के अधिकारी तमाम दावे दे रहे हैं. हाईस्कूल की परीक्षा जहां 6 फरवरी से शुरू होकर 22 फरवरी तक चलेंगीं. वहीं इण्टर की परीक्षायें 6 फरवरी से 12 मार्च तक चलेंगीं. प्रदेश के सभी 75 जिलों में बोर्ड परीक्षा कराये जाने को लेकर कुल 8549 परीक्षा केन्द्र बनाये गए हैं. अनुमान के मुताबिक बोर्ड की परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए 3 लाख से ज्यादा कक्ष निरीक्षक, 500 से ज्यादा फ्लाइंग स्क्वॉयड की तैनाती की गई है.

हेल्प लाइन नम्बर- 0532-2622767

हेल्प लाइन नम्बर- 0532-2623182
हेल्प लाइन नम्बर- 0532-2623139


अधिक राज्य की खबरें