PNB घोटाला: बैंक के सीईओ और सीवीओ से जवाब मांगेंगे CVC
PNB Logo


नई दिल्ली, पंजाब नेशनल बैंक (PNB) घोटाला मामले में सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन (CBI) और प्रवर्तन निदेशालय (ED) की जांच जारी है. इस बीच सोमवार को पीएनबी के चीफ एक्जिक्यूटिव ऑफिसर (CEO) सुनील मेहता और चीफ विजिलेंस ऑफिसर (CVO) केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (CVC) केवी चौधरी के सामने पेश होंगे.

इस दौरान सीवीसी दोनों अधिकारियों से पीएनबी में 11, 360 करोड़ फ्रॉड को लेकर जवाब मांगेंगे. इस घोटाले में हीरा कारोबारी नीरव मोदी, उनके रिश्तेदार और बिजनेस पार्टनर मेहुल चोकसी और बाकी अधिकारियों की संलिप्तता के बारे में भी पूछताछ होगी.

सूत्रों के मुताबिक, बैंके के सीईओ और चीफ विजिलेंस ऑफिसर को दिल्ली में केंद्रीय सतर्कता आयुक्त के दफ्तर में पेश होना है. इस मीटिंग में वित्त मंत्रालय के सीनियर अधिकारी और भारतीय रिजर्व बैंक के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे.

ईडी ने रविवार को देशभर में कई शोरूम और वर्कशॉप्स के साथ ही कम से कम 45 ठिकानों पर छापे मारे थे. एक ईडी अधिकारी ने बताया, "इनमें से 29 संपत्तियां नीरव मोदी और उनके परिवार की हैं. आयकर विभाग ने उनकी संपत्तियों को जब्त कर दिया है. एंटी मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत नीरव मोदी की कुछ और प्रॉपर्टी जल्द ही जब्त होंगी.

सूत्रों के मुताबिक, पीएनबी घोटाले की जांच के लिए ईडी और आयकर विभाग ने स्पेशल टीमें बनाई हैं. जांच के दौरान ईडी अब तक कई हीरे, सोने के जेवर और बेशकीमती पत्थर जब्त कर चुकी हैं, जिनकी कुल कीमत 5674 करोड़ रुपये बताई जा रही है.

इसके पहले आयकर विभाग ने शनिवार को मेहुल चोकसी के गीतांजलि जेम्स के 9 बैंक अकाउंट्स सीज़ कर दिए थे. मेहुल पर टैक्स चोरी का मामला भी चल रहा है. इसके अलावा ईडी नीरव मोदी और उनके परिवार की 29 प्रॉपर्टी और 105 बैंक अकाउंट भी सीज़ कर चुकी है.


अधिक देश की खबरें