नकल माफियाओं की सेंधमारी जारी, यूपी बोर्ड ने 4 परीक्षाएं निरस्त कीं
File Photo


लखनऊ, यूपी बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में नकल रोकने की तमाम कोशिशों के बावजूद नकल माफिया लगातार बोर्ड की परीक्षा में सेंधमारी की कोशिशों में जुटे हैं. जिसके चलते अभी तक चार परीक्षाओं को बोर्ड की तरफ से निरस्त करना पड़ा है. इनकी परीक्षाएं मार्च में होंगीं. यूपी बोर्ड को कई जिलों में हाईस्कूल विज्ञान विषय की परीक्षा अपरिहार्य कारण बताकर निरस्त करनी पड़ी हैं. यूपी बोर्ड ने 20 फरवरी प्रथम पॉली में हुई हाईस्कूल की विज्ञान विषय की परीक्षा 14 जिलों में निरस्त कर दी है.

हाईस्कूल विज्ञान विषय की परीक्षा फिरोजाबाद, हाथरस, हापुड़, बिजनौर, बरेली, लखीमपुर खीरी, लखनऊ, फर्रुखाबाद, कौशाम्बी, अमेठी, महराजगंज, मऊ, जौनपुर और सोनभद्र जिलों की परीक्षा निरस्त की गई है. अब यह परीक्षा 10 मार्च को प्रथम पॉली में निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की जायेगी.
इसके साथ ही यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट की एग्रोनॉमी छठवां प्रश्नपत्र कृषि भाग दो की परीक्षा भी निरस्त कर दी गई है.

ये परीक्षा 10 फरवरी को दूसरी पॉली में आयोजित की गई थी. लेकिन पेपर लीक होने के चलते पूरे प्रदेश की परीक्षा निरस्त कर दी गई है और 10 मार्च को प्रदेश के सभी जिलों में निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा आयोजित होगी.

वहीं चंदौली जिले में भी नकल माफियों का साया पड़ा था. जिसके चलते इण्टरमीडिएट फिजिक्स के दोनों प्रश्नपत्रों की परीक्षा निरस्त करनी पड़ी है. पहले प्रश्न पत्र की परीक्षा 15 फरवरी जबकि दूसरे प्रश्नपत्र की परीक्षा 17 फरवरी को हुई थी. यूपी बोर्ड मे चंदौली जिले में फिजिक्स की परीक्षा अब 10 मार्च और 13 मार्च को दूसरी पॉली में निर्धारित परीक्षा केन्द्रों पर कराने की तैयारी की है.

यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि अभी चार परीक्षाएं निरस्त हुई हैं. एक इंटर की एग्रोनॉमी की थी, जिसमें गलत प्रश्नपत्र आ गया था. दो परीक्षाएं चंदौली की निरस्त करनी पड़ीं. उसमें कुछ गेस पेपर वायरल हो गए थे. जिनमें काफी प्रश्न मेल खा रहे थे. महाराजगंज में भी पेपर वायरल हुआ. इस कारण हमें दोबारा परीक्षा करानी पड़ रही है. एग्रोनामी की परीक्षा पूरे प्रदेश में होगी. महाराजगंज मामले में 14 जनपदों में और चंदौली की परीक्षा सिर्फ चंदौली में ही दोबारा होगी.


अधिक राज्य की खबरें

रोजगार का वादा पूरा न कर पायी तो बेरोजगारों पर लाठीचार्ज करा रही है बीजेपी : अखिलेश यादव ..

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी ... ...