खूबसूरत हसीनाओं वाले देश ने बना ली है ये 'गुप्त करेंसी', ऐसे कर सकेंगे इस्तेमाल
Demo Pic


6 मिस वर्ल्ड, 7 मिस यूनिवर्स जैसे खिताब हासिल करने वाले खूबसूरत हसीनाओं के इस देश वेनेजुएला के हालात दिन प्रतिदिन और खराब होते जा रहे हैं. इन खराब हालात से निपटने के लिए वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो कुछ न कुछ नया कर रहे हैं. हाल में नया कदम उठाते हुए वहां गुप्त मुद्रा लॉन्च की गई है. अगली स्लाइड में जानते हैं कि क्या है ये नया कदम...

वेनेजुएला वह देश है जिसने दुनिया को सबसे अधिक ब्‍यूटी क्‍वीन दी है. इस देश से 6 मिस वर्ल्ड, 7 मिस यूनिवर्स, 6 मिस इंटरनेशनल और 2 मिस अर्थ बन चुकी हैं.

वेनेजुएला अपने आर्थिक संकट से निपटने के लिए लगातार कदम उठा रहा है. इन सबके बीच उसने तेल आधारित क्रिप्टोकरेंसी ‘पेट्रो’ की शुरुआत की है. यह दुनिया की पहली सरकारी मान्यता प्राप्त क्रिप्टोकरंसी है. आपको बता दें कि वर्चुअल करेंसी को गुप्त मुद्रा भी कहते हैं.

वेनेजुएला की वामपंथी सरकार ने शुरुआती बिक्री के लिए पेट्रो की 3.84 करोड़ कॉइन पेश किए हैं. इसकी बिक्री 19 मार्च तक चलेगी.

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने नई वर्चुअल करेंसी (मुद्रा) लॉन्च करने के बाद कहा कि नई मुद्रा का इस्तेमाल वेनेजुएला का तेल, गैस, सोना और हीरा उद्योग कर सकेंगे. हालांकि, विपक्ष इस योजना से खुश नहीं है. तेल राजस्व और मौजूदा मुद्रा बोलिवर की गिरती कीमतों ने वेनेजुएला की अर्थव्यवस्था को बुरी तरह प्रभावित किया है. आपको बता दें कि वेनेजुएला के पास विश्व का सबसे विशाल तेल भंडार है. हालांकि देश भीषण आर्थिक एवं राजनीतिक संकट के दौर से गुजर रहा है.

प्रधानमंत्री निकोलस मदुरो के अनुसार, बिक्री के शुरुआती 20 घंटे में पेट्रो को 73.5 करोड़ डॉलर की पेशकश मिली हैं. उन्होंने कहा कि पेट्रो हमारी स्वतंत्रता एवं आर्थिक स्वायत्तता को मजबूत करता है. यह हमें उन विदेशी ताकतों के लालच से बचने में मदद करेगा, जो हमारा तेल बाजार जब्त कर हमें घुटन में रखने की कोशिश कर रही हैं.


अधिक बिज़नेस की खबरें