अब गीले होने और फटने का नहीं है डर...ये है दुनिया का सबसे एडवांस्ड नोट!
australia-banknote


नई दिल्ली, करारे नोट सबको अच्छे लगते हैं. वो चाहें भारतीय रुपए हों या विदेशी करेंसी. पर क्या आप जानते हैं कि भारतीय नोट जिस पेपर पर तैयार होता है, वह कॉटन से बनता है? नोट को छापने में खास तरह की स्याही और खास तरह के कागज का प्रयोग किया जाता है. यह कागज इतना मजबूत होता है कि नए नोट को दोनों सिरों से खींचकर अगर आप फाड़ना भी चाहें, तो यह नहीं फटेगा. लेकिन दुनिया का एक ऐसा भी देश है जो नई और एडवांस्‍ड टेक्नोलॉजी से लैस नोट बना रहा है. इस नोट की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसके आर-पार देखा जा सकता है. अगली स्लाइड में जानते हैं इसके दमदार फीचर्स के बारे में...

ऑस्ट्रेलिया का 5 डॉलर वाला करेंसी नोट पूरी तरह से वॉटर प्रूफ है.

इस नोट पर अन्य नोटों के मुकाबले नमी और धूल का भी असर नहीं होता है.

माना जा रहा है कि इस नोट के सिक्योरिटी फीचर्स को कॉपी करना भी बेहद मुश्किल है.

ऑस्ट्रेलिया का यह डॉलर नोट पॉलिमर से बना है. मोम को छूने के बाद जो फील होता है वैसा ही इस नोट को छूने पर होता है.

इस नोट की एक ओर खासियत इसकी रोलिंग कलर इफेक्ट है. मतलब साफ है कि आप जब इसे किसी भी तरह से घुमाकर देखेंगे तो आपको एक पूर्वी स्पाइनबिल (एक देशी पक्षी) की छवि भी दिखाई देगी जो उसके पंखों और रंग बदलती है.

रिजर्व बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया सन 2015 में नोट पर एक स्पेशल महसूस होने वाला फीचर्स लेकर आया था. इससे ब्लाइंड आदमी छूकर नोट को महसूस कर सकता है.

ऑस्ट्रेलिया सन 1988 से पॉलिमर वाले नोट बना रहा है. इसके बाद अब इस टेक्नोलॉजी को कनाडा, यूके और वियतनाम ने भी इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है.


अधिक बिज़नेस की खबरें