उप चुनाव रिजल्ट : योगी के गढ़ में अखिलेश की सेंध! गोरखपुर में सपा ने बनाई बढ़त
त्तर प्रदेश की दो लोकसभा सीटों गोरखपुर और फूलपुर के लिए बुधवार सुबह आठ बजे से मतगणना जारी है।


लखनऊ, उत्तर प्रदेश की दो लोकसभा सीटों और बिहार की दो विधानसभा सीट और एक लोकसभा सीट पर वोटों की गिनती जारी है. ताज़ा रुझानों में यूपी की गोरखपुर और फूलपुर सीट से सपा उम्मीदवार को बढ़त मिलती दिख रही है. उधर बिहार की जहानाबाद विधानसभा सीट पर आरजेडी, तो भभुआ में बीजेपी उम्मीदवार आगे चल रही हैं. उधर अररिया लोकसभा सीट पर बीजेपी और आरजेडी उम्मीदवार के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है.

यूपी की दोनों सीटों पर बीजेपी के साथ-साथ सीएम योगी आदित्यनाथ की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. वहीं, बिहार के तीनों सीटों पर नीतीश कुमार और लालू की प्रतिष्ठा दांव पर है, जबकि इन नतीजों से तेजस्वी यादव का राजनीतिक भविष्य भी तय होगा.

बता दें कि गोरखपुर की सीट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस्तीफे के बाद खाली हुई थी, जबकि फूलपुर की सीट पर उपचुनाव डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के इस्तीफे की वजह से हुआ.

अपडेट्स ः 

11:40 am (IST)
यूपी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का गढ़ मानी जाने वाली गोरखपुर सीट से सपा उम्मीदवार ने 1521 वोटों बढ़त की बना ली है. यहां सपा उम्मीदवार प्रवीन निषाद को 44,977 वोट मिले हैं, वहीं बीजेपी प्रत्याशी उपेंद्र शुक्ला को अब तक 43,456 वोट हासिल हुए.
     
11:37 am (IST)
बिहार की जहानाबाद सीट पर 10 राउंड की गिनती के बाद आरजेडी के सुदय यादव करीब 15 हजार वोट से आगे चल रहे हैं.
     
11:28 am (IST)
बिहार की अररिया लोकसभा सीट पर दूसरा राउंड की गिनती पूरी होने के बाद BJP के प्रदीप सिंह अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी आरजेडी उम्मीदवार सरफराज़ आलम के मुकाबले 8979 वोटों से आगे चल रहे हैं. यहां प्रदीप सिंह को 1,13,169 वोट, वहीं सरफारज आलम को 1,04190 वोट मिले हैं.

11:20 am (IST)

योगी आदित्यनाथ के इस्तीफे के बाद खाली हुई गोरखपुर लोकसभा सीट पर हुए उप चुनाव के लिए काउंटिंग जारी है. शुरुआती मतगणना के बाद बीजेपी के प्रत्याशी उपेंद्र दत्त शुक्ला आगे चल रहे हैं. उपेंद्र दत्त शुक्ला बीजेपी की इस परंपरागत सीट से पहली बार गैर गोरक्षपीठ प्रत्याशी हैं. यहां से महंत अवैद्यनाथ के बाद लागातार पांच बार योगी आदित्यनाथ ने जीत दर्ज की. प्रत्याशी घोषित होने से पहले उपेंद्र दत्त शुक्ला गोरखपुर में बीजेपी के क्षेत्रीय अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाल रहे थे.
     
11:06 am (IST)
यूपी उपचुनाव: गोरखपुर से बीजेपी उम्मीदवार उपेंद्र शुक्ला समाजवादी पार्टी के नेता प्रवीण कुमार के मुकाबले करीब 1500 वोटों से आगे चल रहे हैं. वहीं फूलपुर में चौथे राउंड की काउंटिंग के बाद सपा प्रत्याशी नागेंद्र सिंह पटेल 3607 वोट से आगे चल रहे हैं. यहां उन्हें 43,562 वोट मिले, जबकि बीजेपी के कौशलेंद्र सिंह पटेल को 39,955 वोट मिले हैं.
     
10:49 am (IST)
बिहार की अररिया लोकसभा सीट पर आरजेडी उम्मीदवार सरफराज आलम ने फिर बढ़त बनाई. फिलहाल वह बीजेपी के प्रदीप सिंह के मुकाबले 4203 वोटों से आगे चल रहे हैं.
     
10:39 am (IST)
फूलपुर उपचुनाव: निर्दलीय उम्मीदवार अतीक अहमद को 4,695 वोट मिले. इस सीट से फिलहाल समाजवादी पार्टी के नागेंद्र सिंह पटेल 1058 वोट से आगे चल रहे हैं.

     
10:27 am (IST)
बिहार उपचुनाव: जहानाबाद सीट पर आरजेडी ने फिर बढ़त बनाई. यहां आरजेडी के कृमार कृष्ण मोहन उर्फ सुदय यादव बीजेपी उम्मीदवार अभिराम शर्मा के मुकाबले 1307 वोटों के साथ आगे चल रहे हैं.
     
10:22 am (IST)
फुलपुर उपचनाव: तीसरी राउंड की गिनती पूरी होने पर समाजवादी पार्टी के नागेंद्र सिंह पटेल को 22,460 वोट हासिल कर 1437 मतों से आगे चल रहे हैं. यहां बीजेपी के कौसलेन्द्र सिंह पटेल को 21,402 वोट मिले हैं.

10:21 am (IST)

गोरखपुर उपचुनाव परिणाम: बीजेपी के उपेन्द्र दत्त शुक्ला चौथे राउंड के बाद भी आगे चल रहे हैं. सपा के प्रवीण निषाद दूसरे नंबर पर चल रहे हैं.

10:19 am (IST)
फूलपुर उपचुनाव: दूसरे राउंड में भी सपा आगे. नागेन्द्र सिंह पटेल को 22, 460 वोट मिले. बीजेपी प्रत्याशी कौशलेन्द्र सिंह पटेल को 21, 402 वोट मिले. निर्दलीय अतीक अहमद को 4, 695 वोट मिले. सपा के नागेन्द्र 1058 वोट से आगे चल रहे हैं.

10:03 am (IST)
फूलपुर उपचुनाव परिणाम: पहले राउंड की मतगणना के बाद सपा के नागेन्द्र सिंह पटेल 12383 वोट, बीजेपी के कौशलेन्द्र सिंह पटेल को 9906 और निर्दलीय अतीक अहमद को 2570 वोट मिले

     
9:38 am (IST)
फूलपुर के शुरुआती रुझान अगर परिणाम में बदलते हैं तो यह उत्तर प्रदेश की राजनीति में बड़ा उलटफेर होगा. सपा-बसपा का साथ आने वाले वक्त में यूपी की राजनीति को बदलने में कामयाब होगा. फिलहाल सपा के नागेन्द्र सिंह पटेल 2372 वोटों से आगे चल रहे हैं.
     
9:35 am (IST)
फूलपुर उपचुनाव परिणाम: तीसरे राउंड की काउंटिंग के बाद सपा के नागेन्द्र सिंह पटेल 1437 वोटों से आगे चल रहे हैं. नागेन्द्र पटेल को 7600 वोट मिले हैं, जबकि कौशलेन्द्र सिंह पटेल को 6163 वोट मिले हैं.

9:28 am (IST)
फूलपुर से चौंकाने वाले रुझान आ रहे हैं. सपा के नागेन्द्र सिंह पटेल करीब दो हजार वोटों से आगे चल रहे हैं. वहीं बीजेपी के कौशलेन्द्र सिंह पटेल दूसरे नंबर पर हैं.गोरखपुर से बीजेपी के उपेन्द्र दत्त शुक्ला करीब 3200 वोटों से आगे चल रहे हैं. सपा के प्रवीण निषाद ने ईवीएम से छेड़छाड़ का आरोप लगाते हुए डीएम को ज्ञापन सौंपा है.

     
9:17 am (IST)
फूलपुर से समाजवादी पार्टी के नागेन्द्र सिंह पटेल ने बीजेपी के कौशलेन्द्र सिंह पटेल पर बढ़त बना ली है. शुरुआती रुझान में नागेन्द्र 1400 वोटों से आगे चल रहे हैं.

     
9:08 am (IST)
गोरखपुर से बीजेपी के उपेन्द्र दत्त शुक्ला अपनी बढ़त बनाए हुए हैं. वे सपा के प्रवीण निषाद से 3 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं. वहीं फूलपुर में बीजेपी के कौशलेन्द्र सिंह पटेल भी आगे चल रहे हैं.

     
9:01 am (IST)
फूलपुर में पोस्टल बैलट की गिनती में बीजेपी के कौशलेन्द्र सिंह पटेल सपा के नागेन्द्र सिंह पटेल से आगे चल रहे हैं. जबकि गोरखपुर में पोस्टल बैलट के बाद ईवीएम की काउंटिंग शुरू हो चुकी है. बीजेपी के उपेंद्र दत्त शुक्ला 1345 वोटों से आगे चल रहे हैं. गोरखपुर और फूलपुर चुनाव परिणाम की तस्वीर दोपहर 12 बजे तक साफ़ हो सकती है.
     
8:52 am (IST)
गोरखपुर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र की पहले EVM की गिनती पूरी.  बीजेपी के उपेंद्र दत्त शुक्ला 1345 वोटों से आगे चल रहे हैं.  


अधिक राज्य की खबरें