राहुल गांधी ने इस गांव को लिया था गोद, चार साल बाद भी नहीं बदले हालात
File Photo


अमेठी, अमेठी में प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी सलोन विधानसभा क्षेत्र में आने वाले जगदीशपुर गांव को गोद लिया है. राहुल गांधी ने इस गांव को इसलिए गोद लिया है क्योंकि बीते 25 जून 2013 को उत्तराखंड में आई त्रासदी में राहत बाचव के दौरान सेना का एक जवान शहीद हुआ था. शहीद होने वाला जवान इसी जगदीशपुर गांव का निवासी था. राहुल ने शहीद जवान के सम्मान के लिए इस गांव को गोद लेकर इसकी सेवा करने का मन बनाया, वहीं गांव को राहुल द्वारा गोद लिए जाने की बात जब ग्रामीणों को पता चली तो गांव के लोग जश्न मनाना शुरू कर दिए. लेकिन करीब 4 चार बीत जाने के बाद इस गांव की तस्वीर नहीं बदली.

इस पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सुरेश कुमार निर्मल कहते हैं कि शहीद अखिलेश सिंह का सम्मान करते हुए हमारे सांसद राहुल गांधी ने इस गांव को गोद लिया. जिससे इस गांव का विकास ज्यादा हो सके. इस गांव में सभी जातियों के लोग रहते है. जिससे सभी लोगों का बेहतर विकास हो सके. लेकिन आर्दश सांसद ग्राम योजना के लिए आज तक कहीं से कोई फंड आया ही नहीं. ये योजना शुरुआत से ही फेल रही है.

वहीं कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष व अमेठी सांसद राहुल गांधी के गोद लिए गांव की हालत आज बद से बदतर हो गई है. जगदीशपुर गांव को गोद लेने की ख़बर जब इस गांव के लोगों को लगी थी तब हर किसी की खुशी का ठिकाना नहीं था. हर कोई नाचने-झुमने लगा था क्योंकि इनके गांव को कांग्रेस के युवराज और अमेठी के सासंद राहुल गांधी ने गोद लिया था. लेकिन आज चार साल बीतने के बाद भी गांव वाले विकास का इंतजार कर रहे हैं.

इस बारे में गांव के निवासी राम प्रसाद का कहना है कि जो स्थिती आज गांव की है, वही गोद लेते समय भी थी. हम लोगों ने सोचा था कि हमारे गांव का चौमुखी विकास होगा. लेकिन हम लोगों ने जो सोचा था उस पर राहुल जी खरे नहीं उतरे.

गांव की महिला राज कुमारी बताती हैं कि उन लोगों ने बैंक, सड़क और पक्की नालियां बनवाने की मांग की थी. लेकिन कुछ नहीं मिला. गांव में जो विकास हो रहा है, वो केंद्र सरकार की जो योजनाएं चल रही है उसी से हो रहा है. मोहम्मद शईद कहते हैं कि जो हर गांव को मिलता है वहीं सरकार से हमें भी मिल रहा है. लेकिन विशेषतौर से सांसद आर्दश ग्राम के लिए कुछ नहीं मिला


अधिक राज्य की खबरें