PM मोदी ने दिखाई दिलचस्पी, अब बदलेगी सीतापुर आंख अस्पताल की तस्वीर
File Photo


लखनऊ, पीएम नरेन्द्र मोदी द्वारा सीतापुर के बीजेपी विधायक सुरेश राही से बातचीत के दौरान सीतापुर आंख अस्पताल की चर्चा की. जिसके बाद एशिया के प्रसिद्ध सीतापुर आंख अस्पताल एक बार फिर सुर्ख़ियों में आ गया है. डॉक्टर महेश प्रसाद मेहरे द्वारा स्थापित आंख अस्पताल की पूरे देश में करीब 32 शाखाएं संचालित है,जो नेत्र रोगियों का उपचार करके उनकी जिंदगी को रोशन कर रही है. अब पीएम मोदी इस अस्पताल की तस्वीर को बदलने का जिम्मा उठाया है. बताया जा रहा है कि अब इस अस्पताल को अत्याधुनिक सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी.

कभी तांगे से जाकर गांव में करते थे इलाज
पद्मभूषण, पद्मश्री अवार्ड से सम्मानित डॉ. महेश प्रसाद मेहरे नगर पालिका के अस्पताल में डॉक्टर थे. सरकारी सेवा से इस्तीफा देकर वर्ष 1926 में सीतापुर के खैराबाद कस्बे में उन्होंने एक छोटा से क्लीनिक खोलकर आंख अस्पताल की शुरुआत की थी. शुरूआती दौर में वे क्लीनिक पर मरीजों को देखने के अलावा तांगे से गांव-गांव में जाकर बकायदा कैंप लगाकर मरीजों का उपचार करते थे. बाद में वर्ष 1945 में जिला मुख्यालय पर महारानी एलिजाबेथ से दान में मिले 11.22 एकड़ जमीन पर उन्होंने सीतापुर आंख अस्पताल की स्थापना की.

अब तक 27 हजार मरीजों की सर्जरी
नेत्र सेवा के रूप में उनकी उपलब्धियों की चर्चा पूरे देश में ही नहीं, बल्कि पूरे एशिया में होने लगी. विदेशों के मरीज सीतापुर आकर अपना उपचार करवाने लगे. सीतापुर ंआंख अस्पताल के सीनियर मैनेजर ऑपरेशन विश्वजीत ने बताया कि पहले यहां मोतियाबिंद का इलाज खासतौर पर होता था, लेकिन बाद में कॉर्निया प्रत्यारोपण से लेकर ग्लूकोमा का इलाज भी यहां सफलता पूर्वक किया जाने लगा. स्थिति यह है कि पिछले वित्तीय वर्ष में करीब 2.25 लाख मरीज यहां ओपीडी में देखे गए और 27 हजार मरीजों की सर्जरी की गई.

छात्र दे रहे हैं देश-विदेश में सेवाएं
विश्वजीत बताते है कि सीतापुर आंख अस्पताल में नेत्र रोगियों की उपचार के साथ ही नेत्र रोग से सम्बंधित कई कोर्स भी संचालित किए जा रह हैं, जहां चिकित्सा सेवा में अपना भविष्य तलाशने वाले छात्र-छात्राएं अध्ययन के लिए आ रहे हैं. उन्होंने बताया कि भविष्य में यहां के अध्ययनरत छात्र-छात्राएं देश-विदेश में अपनी सेवाएं देकर इस अस्पताल का नाम रोशन करेंगे.

पीएम मोदी ने पूछा कैसा है अब आंख अस्पताल
सीतापुर से बीजेपी विधायक सुरेश राही ने बताया कि पीएम मोदी ने जब सीतापुर आंख अस्पताल के बारे में पूछा, तो मुझे बहुत अच्छा लगा. राही कहते है कि मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने इस ऐतिहासिक अस्पताल की चर्चा करते हुए कहा कि अभी क्या स्थिति है?

राही ने पीएम को बताया कि अस्पताल बहुत अच्छा चल रहा है, जहां आज भी बहुत दूर-दूर से आंख के मरीज यहां इलाज करवाने आते है. बीजेपी विधायक का मानना है कि पीएम ने जिस तरह से सीतापुर अस्पताल की चर्चा की है. ऐसी उम्मीद है कि अब इस अस्पताल को हाईटेक टेक्नोलॉजी और अनुभवी डॉक्टरों की कोई कमी नहीं रहेगी.


अधिक राज्य की खबरें