टैग: #pillow, #health, #sick
सोते वक्त तकिया लगाने से आपके शरीर में हो जाएंगी ये परेशानियां....
सोते वक्त तकिया लगाने से आपके शरीर में हो जाएंगी ये परेशानियां....


आपको लगता है कि तकिये पर सिर रखते ही वो आपकी दिनभर की थकान झट से दूर कर देगा। पर क्या आप जानते हैं आपका ऐसा करना आपको महंगा पड़ सकता है। आईये आपको बताते है तकिये लगाने के नुकसान...
 
चेहरे पर झुर्रियां - विशेषज्ञों की मानें तो तकिये पर सोने से चेहरे पर डलनेस, रिंकल्स और हेयर फॉल हो सकता है। इतना ही नहीं तकिये की वजह से आपकी आईलैशेज तक टूट सकती हैं। दरअसल ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब हम रात को सोते हैं तो हमारी त्वचा और तकिए के बीच रगड़ होती है, जिससे चेहरे पर झुर्रियां पड़ने का खतरा बढ़ जाता है।

एलर्जी- इसके अलावा आपका फेवरेट तकिया आपके चेहरे पर एलर्जी का एक कारण भी बन सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि तकिये को बनाने के लिए अलग-अलग तरह के कपड़े, उस पर डिजाइन देने के लिए रंगों का प्रयोग, आदि होता है। अब यह जरूरी नहीं कि यह सभी चीजें हमारी त्वचा को ध्यान में रखकर बनाई गई हों।

मुंहासे- कई बार आपके तकिये के कवर साफ नहीं होते, उसमें मिट्टी के कण मौजूद होते हैं जो रात में नींद के दौरान हमारे चेहरे पर लग जाते हैं। यही दूषित कण मुंहासों के बनने का कारण हैं। इसलिए या तो तकिया ना लें या फिर इसे अपने चेहरे से दूर ही रखें।

हेयर फॉल- अक्सर लोग हेयर फॉल के लिए प्रदूषण को ही जिम्मेदार मानते हैं।लेकिन ऐसा नहीं है, सोने के दौरान हमारे बालों और तकिए के बीच रगड़ होती है। इससे बाल रूखे हो जाते हैं और उनका मॉइश्चर उड़ जाता है। कई बार बालों और तकिए की रगड़ के चलते बाल बीच में से ही टूट जाते हैं।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें