मेयर-स्पीकर के बाद अब J&K के डिप्टी CM बनेंगे कविंदर गुप्ता, ये है उनका प्रोफाइल
Kavinder


श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर के कैबिनेट में आज बड़ा फेरबदल होने जा रहा है. महबूबा कैबिनेट में 9 नए चेहरों की एंट्री मिलेगी. इनमें सबसे ज्यादा चर्चा कविंदर गुप्ता की हो रही है. बीजेपी नेता निर्मल सिंह के इस्तीफे के बाद कविंदर गुप्ता को राज्य का नया डिप्टी सीएम बनाया जा रहा है. आज दोपहर 12 बजे कन्वेंशन सेंटर में कैबिनेट में शामिल किए जाने वाले मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी.

कौन हैं कविंदर गुप्ता?
कविंदर गुप्ता जम्मू के मेयर रह चुके हैं. पिछले तीन सालों से वह जम्मू-कश्मीर विधानसभा के स्पीकर हैं. 2014 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने गांधी नगर विधानसभा सीट से चुनाव जीता था और वह पहली बार विधायक बने थे.

महज 13 साल की उम्र से कविंदर गुप्ता आरएसएस से जुड़ गए थे. इमरजेंसी के दौरान उन्हें 13 महीनों के लिए जेल जाना पड़ा. गुरुदासपुर जेल में 13 महीने रहने के बाद वे बाहर आए. 1978-1979 के बीच कविंदर गुप्ता विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के अध्यक्ष भी रहे. 1993-1958 के बीच उन्होंने भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष का पद संभाला.

जम्मू-कश्मीर के नए डिप्टी सीएम बनाने पर कविंदर गुप्ता ने न्यूज़ एजेंसी 'एएनआई' से बातचीत में बताया, "मैं कठुआ के रासना में पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने की कोशिश करूंगा. वहीं, महबूबा सरकार ने उन्हें जो जिम्मेदारी सौंपी है, वो पूरी ईमानदारी से उसे निभाएंगे."

ये हैं महबूबा कैबिनेट के नए मंत्री 
-कविंदर गुप्ता (डिप्टी सीएम)
-मोहम्मद खलील बेग
-सत पॉल शर्मा
-मोहम्मद अशरफ मीर
-सुनील कुमार शर्मा
-राजीव जसरोटिया
-देवेंद्र कुमार मन्याल
-शक्ति राज

क्या है फेरबदल की वजह?
बीजेपी ने 17 अप्रैल को महबूबा मुफ्ती सरकार में अपने सभी 9 मंत्रियों को इस्तीफा देने को कहा था, ताकि कैबिनेट में नए चेहरों को लाया जा सके. दरअसल, बीते दिनों कठुआ में 8 साल की बच्ची से गैंगरेप और हत्या की घटना के बाद आरोपियों के समर्थन में रैली निकाली गई थी. इस रैली में बीजेपी के दो मंत्रियों ने भी हिस्सा लिया था. जिसके बाद विरोधी पार्टियों ने बीजेपी के खिलाफ कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की थी. राज्य में तभी से बीजेपी दबाव में है. ऐसे में बीजेपी नेतृत्व ने राज्य में अपने दोनों मंत्रियों को इस्तीफा देने को कह दिया था. इन मंत्रियों के इस्तीफे के बाद उनकी जगह नए चेहरे लाए जा रहे हैं.


अधिक देश की खबरें