कांग्रेस के दिल में न दलितों के लिए प्रेम है और न बाबा साहब के लिए सम्मान :  PM मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि हम बाबा साहेब के सशक्त और समृद्ध राष्ट्र के सपने को पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं.


नई दिल्ली : कर्नाटक विधानसभा चुनाव के मद्देनजर प्रचार थमने से पहले आज यानी गुरुवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने नमो एप्प पर कर्नाटक के एससी/एसटी/ओबीसी और स्लम मोर्चा के कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. पीएम मोदी ने कहा कि दलित और पिछड़े समुदाय के लिए हमने बहुत काम किया है और इन समुदाय के लोगों का सबसे अधिक प्रतिनिधित्व बीजेपी में है. उन्होंने कहा कि बीजेपी में दलित, ओबीसी सबसे अधिक हैं और ये लगातार शामिल भी हो रहे हैं. 

उन्होंने कहा कि वे घर-घर जाकर यह बताएं कि भाजपा सरकार उनकी भलाई के लिए काम कर रही है. भाजपा हर वर्ग के लिए, उनके उत्थान के लिए सदैव तत्पर रही है. हमारा संकल्प रहा है कि गरीब, आदिवासी, महिला, शोषित, वंचित सबके कल्याण के लिए बिना थके उनके लिए काम करना है. बाबा साहब ने अपने जीवन में जो संघर्ष किया, उससे हम परिचित हैं. उनका जीवन प्रेरणा से भी भरा है. 

पीएम मोदी ने कहा कि जब शिक्षा गिने-चुने लोगों का विशेषाधिकार था, वैसे वक्त में ज्योतिबा फूले ने शिक्षा का अलख जगाया. उनकी पत्नी साबित्री और उन्होंने समाज के भलाई के लिए सबसे टक्कर ली. समाज को जागरुक करने वाले संत कबीर दास और रैदास ने भी बहुत काम किया. उन्होंने कहा कि समाज के अंदर ऊंच-नीच की सोच पर संत रैदास और कबीर ने बड़ी चोट की. जात-पात को मिटाने में भी रैदास ने काफी काम किया. संत रैदास जाति व्यवस्था की तुलना केले के पत्ते से करते हैं, जिस प्रकार केले के पेड़ में पत्तों का सिलसिला होता है, वैसे ही जातियों का भी अंतहीन व्यवस्था है, जिसकी वजह से मनुष्य कभी मनुष्य से जु़ड़ ही नहीं पाता. इसी का लाभ स्वार्थी लोग उठाते हैं और अपने फायदे के लिए उनमें विभेद पैदा करते हैं. 

पीएम मोदी ने कहा कि हम बाबा साहेब के सशक्त और समृद्ध राष्ट्र के सपने को पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं. आज भारत विश्व का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल उत्पादक देश है. भारत के 99 शहर स्मार्ट सिटी बनने वाले हैं. उन्होंने कहा कि जब भी दलित समुदाय के लोग दिल्ली आएं, बाबा साहेब का स्मारक जरूर देखने जाएं. 

उऩ्होंने कहा कि साल 2015 में दलितों के ऊपर होने वाले अत्याचार के खिलाफ कानून को हमने और ज्यादा सशक्त कर दिया. हमें पता है कि दलितों और गरीबों पर क्या बीतती है. हमने इस कानून को और भी ज्यादा मजबूत किया ताकि उन्हें सम्मान मिले. दलितों, शोषितों का अपने पैरों पर खड़ा होना जरूरी है. वे अपने पैरों पर खड़े हों, इसलिए हमने मुद्रा योजना और स्टैंड अप योजना की शुरुआत की. 


आगे उन्होंने कहा कि कांग्रेस के दिल में दलितों  के लिए कोई प्रेम नहीं है, न ही बाबा साहब के लिए कोई सम्मान है. कांग्रेस ने बाबा साहब को चुनाव में हराने पूरी ताकत लगा दी और यही वजह है कि बाबा साहब को हार का अपमान सहना पड़ा. कांग्रेस एक काम बता दे, जो उसने उनके लिए एक काम किया हो. बीजेपी हमेशा से बाबा साहब के सम्मान लिए लड़ती रही, खड़ी रही. 

पीएम ने कहा कि कांग्रेस ने फेक आईडी कार्ड बनाने का काम शुरू किया है, विद्यार्थियों के जीवन को बर्बाद करने का काम किया है, आप सभी को घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करना होगा. दलित समुदाय से आने वाले डॉ संदीप के सवाल पर पीएम मोदी ने कहा कि पार्टी दलितों के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है. हमने अपने घोषणा पत्र में इसके लिए रोड मैप बनाया है. हमने एससी-एसटी के छात्रों के उच्च शिक्षा के लिए भी योजना बनाई है, उन्हें फीस में भी सरकारी मदद मिलेगी. पीएम ने कहा कि गांवों तक हमने बिजली पहुंचा दी है, अब घर तक बिजला पहुंचाने का काम करना है.

गौरतलब है कि आज शाम चुनाव प्रचार थम जाएगा. कर्नाटक विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आज बीजेपी और कांग्रेस के पास एक दूसरे पर हमला बोलने और आरोप लगाने का आखिरी मौका होगा. क्योंकि इसके बाद फिर वे न तो उपलब्धियां गिना पाएंगे और न दूसरे की कमियां. इसलिए आज रोड शो के साथ-साथ दोनों पार्टियों के कई प्रेस कॉन्फ्रेंस होंगे. 

बता दें कि कर्नाटक में 12 मई को विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग होगी, है और नतीजे 15 मई को आएंगे. इस चुनाव में कांग्रेस की ओर से जहां मौजूदा मुख्यमंत्री सिद्धारमैया सीएम कैंडिडेट हैं, वहीं भारतीय जनता पार्टी की ओर से बीएस येदियुरप्पा मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हैं.


अधिक देश की खबरें