एयरटेल ने टेलीनॉर इंडिया का अधिग्रहण पूर्ण किया
इस सौदे से एयरटेल की अग्रणी स्थिति और मजबूत हुई है और इसके ग्राहकों की संख्या 330 मिलियन हो गई है.


लखनऊ : भारत के सबसे बड़े दूरसंचार सेवा प्रदाता भारती एयरटेल (‘‘एयरटेल’’) और टेलीनॉर साउथ एशिया इन्वेस्टमेन्ट्स पीटीई लिमिटेड ने आज अपना ट्रांजैक्शन पूरा होने की घोषणा की है। इस सौदे के तहत एयरटेल ने टेलीनॉर (इंडिया) कम्यूनिकेशंस प्राइवेट लिमिटेड (‘‘टेलीनॉर इंडिया’’) के परिचालन का अधिग्रहण किया है। 

इस ट्रांजैक्शन को सभी विनियामकीय और वैधानिक अनुमोदन प्राप्त हो चुके हैं। अगले कदम के तौर पर एयरटेल सात सर्कल्स - आंध्र प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश (पूर्व), उत्तर प्रदेश (पश्चिम) और असम में टेलीनॉर इंडिया के परिचालन का एकीकरण करेगा । 

टेलीनॉर इंडिया के सभी मौजूदा ग्राहक अब भारत के सबसे बड़े मोबाइल नेटवर्क का हिस्सा होंगे और किफायती कीमत पर विश्व स्तरीय सेवाओं का लाभ लेंगे, जैसे हाई स्पीड डाटा, वॉइस और कंटेन्ट। सभी ग्राहक सुगमता से एयरटेल के नेटवर्क में आएंगे और उसी सिम, उसी नंबर और उसी प्लान/ पैक के लाभों के साथ बाधारहित सेवा प्राप्त करेंगे। किसी भी प्रकार के प्रश्न या सहयोग के लिये ग्राहक 121 पर कॉल कर सकते हैं या 121/ंपतजमसण्बवउ पर ई-मेल भेज सकते हैं।  

इस ट्रांजैक्शन के पूरा होते ही भारत में एयरटेल का कुल मोबाइल ग्राहक आधार 330 मिलियन से अधिक हो गया है और कंपनी की अग्रणी स्थिति और मजबूत हो गई है। 

एयरटेल इन सात में से प्रत्येक सर्कल में टेलीनॉर के स्पेक्ट्रम (1800 बैण्ड) का 5 मेगाहर्ट्ज से 7.2 मेगाहर्ट्ज जोडे़गा। इस नये स्पेक्ट्रम (कुल 43.4 एमएचजेड) के जुड़ने से इन बाजारों में एयरटेल की नेटवर्क क्षमता का विस्तार होगा। ; यूपी ईस्ट सर्किल में एयरटेल 6ण्8 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम को 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड से जोड़ेगा व् यूपी वेस्ट में 7 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम को 1800 मेगाहर्ट्ज बैंड से जोड़ेगा इससे यूपी पूर्व व पश्चिम में भारती एयरटेल के ग्राहकों को वॉइस व डाटा सेवाओं का और भी अधिक बेहतरीन अनुभव प्राप्त होगा द्ध। एयरटेल अपने नेटवर्क रूपांतरण कार्यक्रम प्रोजेक्ट लीप के हिस्से के तौर पर आने वाले वर्ष में देशभर में अपने हाई स्पीड डाटा नेटवर्क में निवेश कर उसका विस्तार करना चाहता है। 

कंपनी के एमडी एवं सी.ई.ओ गोपाल विट्टल इंडिया एवं साउथ एशिया ने कहा, ‘‘हम एयरटेल परिवार में टेलीनॉर के सभी ग्राहकों का स्वागत करते हैं और श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ उत्पादों से उन्हें प्रसन्न करने के लिए तत्पर हैं। इस अधिग्रहण ने हमें बाजार में अग्रणी बनाया है, प्रमुख बाजारों में हमारे नेटवर्क पोर्टफोलियो को मजबूत किया है और यह हमारे हितधारकों के महत्व में वृद्धि करेगा। इस ट्रांजैक्शन को अनुमोदन देने के लिये हम सम्बंधित अथॉरिटी और हितधारकों को धन्यवाद देते हैं।’’

टेलीनॉर समूह के सी.ई.ओ. मुख्य कार्यकारी अधिकारी सिग्वे ब्रेक्के ने कहा, ‘‘आज समाप्त हुये इस ट्रांजैक्शन का मैं स्वागत करता हूं। हम एयरटेल के साथ अपने अनुबंध से प्रसन्न हैं, जो कि भारत में हमारे व्यवसाय के लिये एक दीर्घकालीन समाधान है और यह हमारी प्राथमिकता थी। टेलीनॉर इंडिया की टीम ने कई वर्षों तक जो परिश्रम किया है, उसके लिये वह बधाई के पात्र हैं। मैं हमारी सेवाओं के प्रति हमारे ग्राहकों की निष्ठा और विश्वास के लिये उन्हें धन्यवाद देता हूँ।’’

एयरटेल के विषय में
भारती एयरटेल लिमिटेड अग्रणी वैश्विक दूरसंचार कंपनी है, जो एशिया और अफ्रीका के 16 देशों में परिचालन करती है। कंपनी का मुख्यालय नई दिल्ली, भारत में है और उपयोगकर्ताओं के संदर्भ में यह विश्व के शीर्ष 3 मोबाइल सेवा प्रदाताओं में शामिल है। भारत में कंपनी की उत्पाद पेशकशों में 2जी, 3जी और 4जी वायरलेस सेवाएं, मोबाइल कॉमर्स, फिक्स्ड लाइन सेवाएं, हाई स्पीड होम ब्रॉडबैण्ड, डीटीएच और कैरियर्स को राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय लॉन्ग डिस्टेंस सर्विसेज समेत एंटरप्राइज सेवाएं शामिल हैं। अन्य क्षेत्रों में कंपनी 2जी, 3जी, 4जी वायरलेस सेवाओं और मोबाइल कॉमर्स की पेशकश करती है। मार्च 2018 के अंत तक भारती एयरटेल के पास लगभग 413 मिलियन ग्राहक थे। अधिक जानकारी के लिये कृपया www.airtel.com देखें। 

टेलीनॉर के विषय में 
टेलीनोर ग्रुप स्कैनडिनैविया और एशिया में 170 मिलियन ग्राहकों के साथ एक प्रमुख टेलीकम्यूनिकेशन्स कंपनी है और वर्ष 2017 में इसकी वार्षिक बिक्री लगभग 14 बिलियन अमेरिकी डॉलर रही। हमारे अधिकतर बाजारों में हमारी पहली और दूसरी स्थिति है। सभी मूल परिसंपत्तियों का अधिकांश स्वामित्व सुदृढ़ प्रशासन और वैश्विक स्तर पर लाभ को सक्षम बनाया है। हम व्यावसाय का उत्तरदायित्वपूर्ण परिचालन करने के लिये प्रतिबद्ध हैं और समाजों को सशक्त बनाने की आकांक्षा द्वारा अभिप्रेरित हैं। कनेक्टिविटी 160 से भी अधिक वर्षों से टेलीनॉर का प्रमुख क्षेत्र रहा है और हमारा उद्देश्य हमारे ग्राहकों को उनसे जोड़ना है, जो उनके लिये सबसे अधिक महत्वपूर्ण हैं। टेलीनॉर को टीईएल टिकर के अंतर्गत ओस्लो स्टॉक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध किया गया है। अधिक जानकारी के लिये देखें http://www.telenor.com


अधिक बिज़नेस की खबरें