हर सफलता और समृद्धि का आधार है स्वास्थ्य : पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि हमने एक व्यक्ति के स्वास्थ्य से जुड़े सभी पहलुओं पर मिशन मोड में काम किया है.


नई दिल्ली : पीएम मोदी आज स्वास्थ्य योजना के लाभार्थियों को संबोधित कर रहे हैं. स्वास्थ्य योजना के लाभार्थियों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हर सफलता और समृद्धि का आधार है स्वास्थ्य. पीएम मोदी ने कहा कि हमने एक व्यक्ति के स्वास्थ्य से जुड़े सभी पहलुओं पर मिशन मोड में काम किया है. हर एक का स्वास्थ्य सुविधा तक पहुंच हो, ऐसी व्यवस्था हमने बनाई है. इलाज का सारा खर्च एक एंश्योरेंस के तहत कवर हो सके, इसकी व्यवस्था हमने की है. उन्होंने कहा कि अच्छी और सस्ती स्वास्थ सेवाएं जो गरीब से गरीब व्यक्ति तक पहुंच सके इसके लिए अच्छे अस्पतालों का निर्माण और डॉक्टरों की सीटें बढ़ाने का काम किया है. 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जन औषधि योजना के तहत हमने सुनिश्चित किया है कि देश के लोगों को कम से कम कीमत पर दवाईयां मिल सके. आज पूरे देश में इसका जाल बिछा दिया गया है. उन्होंने कहा कि ब्लड प्रेशर की दवाईयों के दाम पहले इतने अधिक थे, कि उसका दाम सुनकर ही लोगों का ब्लड प्रेशर बढ़ जाता था. हमने ये सुनिश्चित करने का प्रयास किया है जन औषधि केंद्रों में दवाइयां 50% से 90% तक कम दाम में मिल रही है.

कटक के निवासी मोहंती ने पीएम मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये कहा कि पहले महीने में तीन हजार रुपये खर्च होते थे, मगर अब तीन से चार सौ रुपये में हो जाता है. अब दवाई सस्ती मिल रही है. मोदी ने मजाकिया अंदाज में मोहंती को कहा कि आप वजन जरूर कम करें.  

हैदराबाद की माला ने पीएम मोदी से कहा कि अभी पांच महीने पहले डायबिटिज और बीपी हो गया. हमें दवा काफी महंगी मिलती थी, हर दस दिन में मुझे हजार रुपये खर्च करने पड़ते थे. मगर जन औषधी योजना केंद्र पर गई तो कम पैसे में ही दवाई मिलनी शुरू हो गई. मन में काफी संतुष्टि मिल रही है. उन्होंने कहा कि मैं जिससे भी मिलती हूं, सबसे यहां जाने की सलाह देती हूं. 

झारखंड के प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र चलाने वाले युवक अंजन ने कहा कि मेरे दुकान पर अब काफी दूर-दूर से लोग आते हैं. काफी लोग इस दुकान से सस्ती दवा ले जाते हैं, और इससे ठीक हो जाते हैं. मुझे एक सप्ताह के अंदर दुकान का लाइसेंस मिल गया. पीएम मोदी ने अंजन से सम्मेलन करने को कहा. उन्होंने कहा कि आप अपने ग्राहकों के साथ सम्मेलन करिये और इसका प्रचार प्रसार भी करिये. 

पीएम मोदी ने कहा कि जितना पुण्य डॉक्टर को सेवा करने से मिलता है, उतना ही लाभ सस्ती दवा बेचकर आप लोगों को पुण्य मिलती है. उन्होंने कहा कि जब गरीबों को सस्ती दवा मिलती है, तो उनके पैसे बचते हैं तो वह अपने जीवन स्तर को उठाने में उन पैसों का इस्तेमाल करते हैं.  पीएम मोदी ने कहा कि ह्रदय रोगियों को सहूलियत देने के लिए हमारी सरकार ने स्टेंट के दामों में 80 से 90% तक की कमी की है:


अधिक देश की खबरें