7 साल की लड़की बनी गूगल कॉन्टेस्ट की चैंपियन
गूगल ने इस कॉन्टेस्ट के लिए तीन क्राइटेरिया का इस्तेमाल किया.


नई दिल्ली : अमेरिका की एक छोटी सी बच्ची बड़ी स्टार बन गई. दुनिया भर के लोगों के लिए आयोजित किए गए डूडल 4 गूगल कॉन्टेस्ट में वह विजेता बनी है. वर्जीनिया फाल्स चर्च की रहने वाली सात साल की सराह गोमेज लेन पहली क्लास की छात्रा है. दुनिया भर के लोगों के लिए आयोजित इस कॉन्टेस्ट में पूरे विश्व से एंट्रीज आईं, लेकिन विजेता बनी सात साल की सराह. इस बार के इस कॉन्टेस्ट की थीम रखी गई थी व्हाट इंसपायर्स मी.

कई महीनों के बाद सराह की विजेता घोषित किया गया. सराह ने अपनी पेंटिंग डायनोसोर को ध्यान में रखते हुए बनाई. उसने कहा भी उसे डायनोसोर दूसरों के मुकाबले सबसे ज्यादा प्रभावित करते हैं. सराह को अब इस कॉन्टेस्ट का विजेता बनने पर 20.46 लाख रुपए (30 हजार डॉलर )का इनाम मिलेगा.

गूगल ने इस कॉन्टेस्ट के लिए तीन क्राइटेरिया का इस्तेमाल किया. इसमें आर्टिस्टिक स्किल, क्रिएटिविटी को देखा गया. इसके अलावा ये भी देखा गया कि कॉन्टेस्ट में हिस्सा लेने वाले इस साल की थीम का इस्तेमाल कैसे करते हैं. गूगल के अनुसार, उसके डिजाइन को कंपनी ने सबसे ज्यादा पसंद किया. उसने डायनोसोर परिवार के सहारे गूगल का लोगो तैयार किया है. इस उम्र में ऐसा चित्रण कमाल है.

अब उसे 30 हजार डॉलर की कॉलेज स्कॉलरशिप मिलेगी. इसके अलावा 50 हजार डॉलर का टेक्नोलॉजी पैकेज मिलेगा. इसके अलावा उसे गूगल के हैडक्वार्टर में विजिट का मौका मिलेगा.

इस बार फादर्स डे और मदर्स डे पर डायनोसोर की थीम रही
इस साल गूगल ने ‘फादर्स डे’ और मदर्स डे के मौके पर जो डूडल सिलेक्ट किए थे, उनकी थीम डायनोसोर थी. गूगल के डूडल में पिता के प्रति अभिव्यक्ति डायनासोर के छह सदस्यीय एक परिवार के जरिये व्यक्त की गई. इसमें सबसे आगे सबसे बड़े डायनासोर को परिवार के मुखिया यानी पिता के रूप में दिखाया गया, जिसकी छत्रछाया में परिवार सुरक्षित आगे बढ़ रहा है.

यह डूडल इसी साल ‘मदर्स डे’ पर बनाए डूडल से प्रेरित था. ‘मदर्स डे’ पर भी एक बड़े और एक छोटे डायनासोर के ऊपर अलग-अलग रंग के पंजे बनाकर डूडल को दर्शाया गया था. 2017 में भी ‘मदर्स डे’ और ‘फादर्स डे’ के डूडल एक ही थीम कैक्टस पर बनाए गए थे.


अधिक देश की खबरें

छत्तीसगढ़ : बीजेपी-कांग्रेस पर अखिलेश का सीधा हमला कहा – बीजेपी और कांग्रेस के नेताओं में है मिलीभगत ..

छत्तीसगढ़ में एक चुनावी जनसभा को सम्बोधित करते हुए सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भाजपा और कांग्रेस ... ...