पाकिस्तान चुनाव परिणाम ! बोले परवेज़ मुशर्रफ - इमरान खान है देश भक्त, पाकिस्तान ने सही नेता
Demo pic


इस्लामाबाद,  पाकिस्तान में बुधवार को संघ और प्रांतों के लिए हुई वोटिंग की गिनती जारी है. अब तक के रुझानों में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ सरकार बनाती नज़र आ रही है. इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) 113 सीटों पर बढ़त के साथ आगे चल रही है. 64 सीटों पर बढ़त के साथ पीएमलएन दूसरे स्थान पर और 43 सीटों पर बढ़त के साथ भुट्टो-जरदारी की पीपीपी तीसरे स्थान पर है.

इस बीच नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएलएन ने चुनाव नतीजों को मानने से इनकार कर दिया है. शहबाज शरीफ ने देर रात प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस चुनाव को पाकिस्तान के इतिहास का सबसे खराब चुनाव बताया. बिलावल भुट्टो ने भी ट्वीट किया कि उन्हें आधी रात के बाद भी चुनाव के आधिकारिक नतीजे नहीं मिले हैं.

नतीजों में देरी को लेकर कई राजनीतिक पार्टियों ने चुनाव में धांधली का आरोप लगाया है. हालांकि मुख्य चुनाव आयुक्त सरदार रजा खान ने कहा कि तकनीकी कारणों की वजह से नतीजों में देरी हुई. उन्होंने कहा कि इस बार पहली बार रिजल्ट ट्रांसमिशन सिस्टम (RTS) का इस्तेमाल किया गया था, उसमें तकनीकी खामी और खराब मौसम की वजह से देरी हुई.

पाकिस्तान में सरकार बनाने के लिए 137 सीटों की आवश्यकता है, ऐसे में रुझानों को देखें तो पाकिस्तान में हंग एसेंबली बनने की संभावना बढ़ गई है. अब देखना ये होगा कि कौन सी पार्टी किंगमेकर बनकर उभरती है.

पाकिस्‍तान के पूर्व सैन्‍य तानाशाह परवेज मुशर्रफ ने आम चुनावों को सही करार दिया है. उनका कहना है कि देश ने इमरान खान के रूप में ईमानदार और देशभक्‍त नेता को पीएम के लिए चुना है. उन्‍होंने चुनावों में गड़बड़ी को खारिज करते हुए कहा कि हर बार हारने वाली पार्टी ऐसे ही आरोप लगाती है. 


अधिक विदेश की खबरें