योगी सरकार ने बढ़ाया होमगार्डों का दैनिक भत्ता, अब मिलेगा 500 रुपए
File Photo


लखनऊ, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में मंगलवार को होमगार्ड्स मंडलीय प्रशिक्षण केंद्र के नवनिर्मित भवनों का लोकार्पण किया. इस मौके पर सीएम योगी ने सराहनीय सेवा के लिए होमगार्ड्स को पदक प्रदान करके सम्मानित किया. वहीं सीएम ने ड्यूटी के दौरान मारे गए 27 होमगार्ड्स के परिजनों को 3-3 लाख रुपये का चेक प्रदान किया. होमगार्डों को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने कहा कि वर्तमान में प्रतिदिन 375 रुपये जवान को प्रदान किए जाते हैं. जबकि होमगार्ड पूरी मुस्तैदी के साथ काम करता है. अब हम उनका मानदेय को बढ़ाकर 500 रुपये प्रतिदिन कर रहे हैं.

सीएम ने कहा," होमगार्ड स्वयंसेवकों व अवैतनिक अधिकारियों के मानदेय का अवशेष लंबित था. यह लगभग 71 करोड़ 9 लाख रुपये का है. सरकार ने इसके भुगतान के लिए आदेश दे दिया है. योगी ने होमगार्ड जवानों की तारीफ करते हुए कहा कि 11 लाख पौधरोपण के लक्ष्य को पूरा कर सकते है. क्योकि होमगार्ड विभाग के पास कर्मठ स्वयंसेवक हैं. सिर्फ पौधा लगाने भर से ही अपने कार्य को पूर्ण न मानें. उन्होंने कहा कि जब तक पौधा, पेड़ नहीं बन जाता तब तक उसके सुरक्षा की जिम्मेदारी उठानी चाहिए.

पर्यावरण पर बोलते हुए सीएम ने कहा कि हमने प्लास्टिक को प्रदेश में बंद करने का निर्णय लिया है. उन्होंने दावा करते हुए कहा कि 15 अगस्त से प्लास्टिक के कप, चम्मच, प्लेट और 2 अक्टूबर से डिस्पोजल प्लास्टिक को बंद कर दिया जाएगा. पीएम मोदी के विकास कार्यों पर योगी ने कहा कि केंद्र सरकार ने नमामि गंगा के लिए 20,000 करोड़ रुपये दिए हैं. सरकार नालों, सीवर के जलशोधन समेत कई प्रयास कर रही है, लेकिन इसमें जनसहभागिता की भी आवश्यकता है.

योगी ने कहा कि आपदा के कार्य में भी होमगार्ड के जवान अच्छा कार्य करते हैं. वहीं ट्रैफिक नियंत्रण में उनका योगदान सबको नजर आता है. सरकार होमगार्ड विभाग को व्यवस्थित करने की दिशा में काम कर रही है. हर कार्य में होमगार्ड सहयोग कर रहे हैं. वर्तमान में 25 हजार होमगार्ड को पुलिस के साथ ड्यूटी पर लगाया गया है.


अधिक राज्य की खबरें