सिक्किम को आज मिलेगा पहला एयरपोर्ट, जानें पाक्योंग हवाई अड्डे की 10 खास बातें
File Photo


दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम 'आयुष्मान भारत योजना' शुरू करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार शाम सिक्किम पहुंचे. पीएम सोमवार को राज्य के पहले ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट (पाक्योंग एयरपोर्ट) का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री बंगाल के बागडोगरा से एमआई 8 हेलिकॉप्टर से यहां पहुंचे. सेना के लिबिंग हेलीपैड पर राज्यपाल गंगा प्रसाद, मुख्यमंत्री पवन चामलिंग और अन्य ने उनकी अगवानी की. सिक्किम पहुंचने पर पीएम मोदी ने वहां से कई तस्वीरें भी ट्वीट की हैं.

आइए, जानते हैं पाकयोंग एयरपोर्ट की 10 खास बातें:-

1##साल 2009 में इस एयरपोर्ट की नींव रखे जाने के करीब 9 साल बाद सिक्किम का यह सपना पूरा होगा. यह एयरपोर्ट गंगटोक से करीब 33 किलोमीटर दूर है.

2##यह एयरपोर्ट 201 एकड़ से ज्यादा जमीन में फैला है. इसे समुद्र तल से 4,500 फुट की ऊंचाई पर बसे पाक्योंग गांव के करीब दो किलोमीटर ऊपर एक पहाड़ी की चोटी पर बनाया गया है.

3##भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने इस एयरपोर्ट का निर्माण किया. अभी सिक्किम का सबसे नजदीकी एयरपोर्ट 124 किलोमीटर दूर पश्चिम बंगाल के बागडोगरा में है.

4##पाक्योंग एयरपोर्ट करीब 605 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है. यह भारत-चीन सीमा से करीब 60 किलोमीटर दूर है.
5##आने वाले दिनों में मुख्य रनवे के बगल में 75 मीटर लंबी एक अन्य पट्टी के निर्माण के बाद भारतीय वायुसेना इस एयरपोर्ट पर विभिन्न प्रकार के विमान उतार सकेगी.

6## 5 मार्च को पाक्योंग एयरपोर्ट से IAF's Dornier-228 एयरक्राफ्ट की टेस्टिंग की गई थी, जो सफल रही. बाद में स्पाइस जेट ने भी अपने फ्लाइट की टेस्टिंग की.

7##सिक्किम पर्यटकों की सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है. अभी तक फ्लाइट सेवा न होने से लोगों को आने में काफी दिक्कत होती थी. लेकिन, अब पाक्योंग एयरपोर्ट बन चुका है. अक्टूबर के दूसरे हफ्ते से यहां विमानों का व्यावसायिक संचालन भी शुरू हो जाएगा, जिससे पर्यटकों को बहुत सहूलियत हो जाएगी. लोगों का मानना है कि अब यहां पर्यटकों की संख्या में इजाफा होगा.

8## दुर्गापूजा से पहले स्पाइसजेट पाक्योंग से कोलकाता और गुवाहाटी के बीच उड़ान भी शुरू करने जा रहा है. इसका शुरुआती किराया 2,600 रुपये होगा.

9##बाद में पाक्योंग से भूटान, नेपाल और थाइलैंड तक उड़ानें शुरू होंगी. इसके बन जाने से सिक्किम पहुंचने में 4-5 घंटे का समय बचेगा.

10##इस एयरपोर्ट पर यात्रियों की हर सुविधा का ख्याल रखा गया है. सुरक्षा के कड़े इंतजाम भी किए


अधिक देश की खबरें