ब्रेन पावर बढ़ाने वाले 10 आहार
Demo Pic


कामकाज में व्यस्त होने या तनाव-डिप्रेशन के कारण आजकल लोगों में भूलने की आदत बढ़ती जा रही है। याददाशत तेज करने और ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए लोग कई तरह की मेडिसन का सेवन करते हैं लेकिन यह लिवर को नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में हम आपको कुछ पौष्टिक फूड्स के बारे में बताएंगे, जो न सिर्फ आपका दिमाग तेज करेंगे बल्कि यह आपको स्वस्थ भी रखेंगे। तो चलिए जानते हैं ब्रेन पावर बढ़ाने वाले ऐसे ही कुछ चीजों के बारे में।

1. भीगे हुए बादाम : रोजाना सुबह खाने 10 भीगे हुए बादाम दूध के साथ लें। इसके बाद 3 घंटे बाद ही नाश्ता करें। इससे दिमाग तेज होगा।

2. विटामिन ई : स्टडी के मुताबिक, विटामिन ई का सेवन मेमोरी लॉस की प्रॉब्लम को दूर रखता है। इसके लिए आप विटामिन ई कैप्यूल, ड्राई फ्रूट्स, वेजिटेबल ऑयल, खजूर, शकरकंद, अंकुरित अनाज और फलों का सेवन कर सकते हैं।
 
3. पालक : पालक में मैग्नीशियम, विटामिन बी 6, फोलेट और पोटेशियम बहुत अधिक मात्रा में होता हैं, जो याददाश्त बढ़ाने में मददगार है। इसके अलावा इससे अल्जाइमर की शिकायत भी दूर होती है।

4. फिश ऑयल : मछली के तेल को ब्रेन फूड भी कहते हैं क्‍योकि इसके तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो दिमाग के लिए फायदेमंद होता है।

5. डार्क चॉकलेट : दिमाग तेज करने के लिए डार्क चॉकलेट भी काफी फायदेमंद होती हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स के गुणों से भरपूर होने के कारण इसका सेवन ब्रेन पावर को बढ़ाता है।

6. ब्लैकबेरीज : स्टडीज के मुताबिक, ब्लैकबेरी में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो ब्रेन सेल के विकास में मदद करता है। इससे आपकी मेमोरी पावर तेजी होती है।

7. सौंफ और मिश्री : सौंफ, मिश्री और बादाम को बराबर मात्रा मिक्स करें। अब रोजाना इसका एक चम्मच दूध के साथ लें। इससे आपका दिमाग कम्पयूटर से भी तेज चलेगा।

8. अलसी के बीज : अलसी के बीज में प्रोटीन और फाइबर होता है इसलिए यह भी दिमाग के लिए फायदेमंद है। इन्हें नियमित रूप से खाएं और तेज दिमाग पाएं।

9. तिल और गुड़ : 20 ग्राम तिल में थोड़ा गुड़ मिलाकर खाने से दिमागी शक्ति बढ़ती है।

10. ब्राह्मी : ब्राह्मी दिमागी शक्ति के बहुत ही फायदेमंद जड़ीबूटी है। रोज एक चम्मच ब्राह्मी का रस या इसके पत्ते चबाने से दिमाग तेज होता है।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें