निक्की हेली की जगह बेटी को UN एंबेसडर बनाना चाहते हैं ट्रंप, कहा- इवांका होंगी राइट चॉइस
File Photo


न्यूयार्क, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र में एंबेसडर निक्की हेली के इस्तीफे पर टिप्पणी की है. उन्होंने कहा कि अगर वंशवाद की शिकायत न हो तो उनकी बेटी इवांका ट्रंप इस पोस्ट के लिए सही चॉइस होंगी. ट्रंप ने कहा, 'इवांका सही चॉइस होंगी. इसका वंशवाद से कोई लेना-देना नहीं है लेकिन मैं आपको बताना चाहता हूं, जो लोग इवांका को जानते हैं उन्हें पता है इस पोस्ट के लिए वह सही उम्मीदवार होंगी. लेकिन तब मुझ पर परिवारवाद का आरोप लगाया जाएगा.'

गौरतलब है कि यूएन में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. ट्रंप ने 46 वर्षीय हेली का इस्तीफा स्वीकार कर लिया. ट्रंप ने ओवल ऑफिस में भारतीय मूल की हेली के काम की तारीफ करते हुए उनके इस्तीफे की घोषणा की.

ट्रंप ने आनन-फानन में बुलायी गई प्रेस वार्ता में कहा, "मैं यह (ओवल ऑफिस विदाई) करना चाहता था क्योंकि संयुक्त राष्ट्र में राजदूत निक्की हेली मेरे लिए खास रही हैं. उन्होंने असाधारण कार्य किया है. वह बहुत ही अच्छी शख्सियत और महत्वपूर्ण हैं. वह अपनी बात आसानी से मनवा लेती हैं." राष्ट्रपति ने कहा, "उन्होंने करीब छह महीने पहले कहा था कि वह थोड़ा अवकाश लेना चाहती हैं."

उदारवादी रिपब्लिकन समझी जाने वाली हेली ने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में उतरने से इनकार करते हुए कहा था कि अब वह अगले दो साल तक ट्रंप के फिर से राष्ट्रपति चुने जाने के अभियान में जुट जाएंगी. किसी अमेरिकी राष्ट्रपति के मंत्रिमंडल में पहली भारतीय अमेरिकी हेली ने कहा था कि इस पद पर सेवा देना उनके जीवन में एक बड़ा सम्मान है.


अधिक विदेश की खबरें

चीन की चुनौती से निपटने के लिए साथ आए भारत और जापान, नौसैनिक अड्डों के साझा इस्तेमाल पर होगा समझौता!..

चीन की बढ़ती विस्तारवादी रवैये को रोकने के लिए जापान भारत के साथ सैन्य समझौता करना चाहता ... ...