शंख को इस जगह रखने से होता है लाभ, जानिए शंख के फायदे
शंख


हिंदू धर्म में शंख का बहुत महत्व होता है। ऐसी मान्यता है कि इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। वहीं विज्ञान की माने तो अगर रोजाना सुबह-शाम की पूजा में शंख बजाया जाए तो लोग भी कम बीमार पड़ते हैं। 

वैसे तो हम सभी इस बात से वाकिफ ही हैं कि शंख अलग-अलग प्रकार के होते हैं, और अब आज हम हम आपको एक खास प्रकार के शंख के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे तिजोरी में रखने से धन की कभी कमी नहीं होती है। जी हां, आज हम जिस शंख की बात करें जा रहे हैं उसका नाम है मोती शंख।

शंख की विधि-विधान से पूजा....
ज्योतिष के मुताबिक, मोती शंख दिखने में साधारण शंख से अलग होता है और अगर इस शंख की विधि-विधान से पूजा कर इसे घर या ऑफिस की तिजोरी में रखा जाए तो व्यक्ति को कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं रहती है। 
ज्योतिष के मुताबिक, मोती शंख को तिजोरी में रखते समय कुछ खास नियमों को ध्यान में रखना चाहिए, उससे धन लाभ होता है। आइए उन नियमों के बारे में जानते है।


मोती शंख को साफ कपड़े में रखें...
कहा जाता है कि किसी भी बुधवार को सुबह स्नान कर साफ कपड़े में मोती शंख को रखें और उस पर केसर से स्वस्तिक का निशान बनाएं। निशान बनाने के बाद ‘श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्मयै नम:’ इस मंत्र का जाप करें और मंत्रोच्चार के साथ एक-एक चावल इस शंख में डालते जाए, उस समय यह ध्यान रखे कि शंख में डाले जाने वाले चावल टूटे हुए नहीं होने चाहिए और यह काम आपको लगातार 11 दिनों तक नियम पूर्वक करना है तभी लाभ होगा। 

फिर 11 दिनों के बाद सभी चावलों को एक सफेद रंग के कपड़े की थैली में रख लें। इसके बाद चावल के साथ शंख को भी उस थैली में रखकर तिजोरी में बंद कर दें, आपको धन-धान्य की कमी नहीं होगी और में सुख शांति बनी रहेगी।


अधिक धर्म कर्म की खबरें