सिर्फ एक घंटे में दिवाली पर मिलेगा लाखों कमाने का मौका! जानिए मुहूर्त ट्रेडिंग के बारे में सबकुछ
File Photo


दिवाली की शाम जब पूरा देश त्योहार मना रहा होता है, तब देश भर के निवेशक, अमीर लोग एक खास वक्त मार्केट की तरफ रुख करते हैं. इस दौरान इनके लिए मुनाफे से कहीं ज्यादा परंपरा अहम होती है. हर दिन हजारों करोड़ों रुपये का ट्रेड करने वाला स्टॉक मार्केट कई साल से अपनी परंपराओं को सहेज कर रखे हुआ है. इसमें से सबसे अहम है दिवाली के दिन होने वाली मुहूर्त ट्रेडिंग. आइए जानें इसके बारे मे...

क्या होती है मुहूर्त ट्रेडिंग- दिवाली के साथ नए साल की शुरुआत भी होती है. इस बार दिवाली के साथ संवत् 2075 शुरू होने जा रहा है. भारतीय परंपरा के अनुसार ही देश के कई हिस्सों में दिवाली के साथ ही नए वित्त वर्ष की शुरुआत भी होती है.

इस शुभ मुहूर्त पर शेयर बाजार के कारोबार स्पेशल शेयर ट्रेडिंग (कारोबार) करते है. इसीलिए इसे मुहूर्त ट्रेडिंग भी कहा जाता है. आपको बता दें कि इस बार एनएसई, बीएसई पर शाम को 5 बजे ट्रेडिंग शुरू होगी और 6:30 बजे खत्म हो जाएगी. शेयर बाजार में इस दौरान सामान्य ट्रेडिंग का समय 5:30 बजे से 6:30 बजे रहेगा. इस दौरान आप शेयरों की खरीद और बिक्री कर सकेंगे.

अगर आप निवेशक हैं तो आप 5:30 बजे से 6:30 बजे तक ट्रेडिंग कर सकेंगे. BSE में शाम 4 बजे से 4:45 बजे तक टॉप वॉल्यूम परफॉर्मस का सम्मान होगा. वहीं 4:45 से 5:30 बजे तक लक्ष्मी पूजन होगा. इसके बाद ट्रेडिंग शुरू होगी. दोनों ही एक्सचेंज में बुधवार के दिन स्पेशल ट्रेडिंग सेशन होगा. इसकी जानकारी BSE और NSE ने जारी कर दी है. 

पैसा बनाने का मौका-एक्सपर्ट कहते है कि मुहूर्त ट्रेडिंग के दिन शेयर बाजार में पैसा लगाना शुभ माना जाता है. खासक अमीर लोग इस दिन जरुर निवेश करते है. ऐसे में वो छोटे निवेश पर लाखों रुपये कमा लेते है

एक्सपर्ट विकास सेठी ने दिवाली के मौके पर सुंदरम फास्टनर्स का शेयर खरीदने की सलाह दी है. लक्ष्य 750 रुपये तय किया है. वहीं, मारुति सुजुकी में पैसा लगाने की सलाह दी है. उनके मुताबिक शेयर 9500 रुपये तक पहुंच सकता है.

दिवाली पर खास मुहूर्त पर ट्रेडिंग की शुरुआत कर निवेशक नए फाइनेंशियल ईयर के अच्छे रहने की कामना करते हैं. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि मुहूर्त ट्रेडिंग पूरी तरह परंपरा से जुड़ी है. अधिकांश लोग इस दिन शेयर खरीदते हैं. हालांकि ये निवेश काफी छोटा और प्रतीकात्मक होता है.

माना जाता है कि मुहूर्त के दौरान किया गया निवेश शुभ होता है. मार्केट के जानकारों के मुताबिक मुहूर्त ट्रेडिंग के दिन कारोबारी निवेशक की सोच के साथ मार्केट में उतरते हैं. परंपराओं को मानने वाले पहला ऑर्डर अक्सर खऱीद का देते हैं.


अधिक बिज़नेस की खबरें