खुशखबरी! पेट्रोल-डीज़ल आज हुए इतने रुपये सस्ते, जानिए नए रेट्स
File Photo


पेट्रोल और डीजल की कीमतों में गिरावट का सिलसिला जारी है. गुरुवार को पेट्रोल के दाम में 15 पैसे घटे है. वहीं, डीज़ल के रेट में 10 पैसे की कमी देखी गई. देश की राजधानी दिल्‍ली में पेट्रोल 77.28 रुपये प्रति लीटर बेचा जा रहा है जबकि डीजल 72.09 रुपये प्रति लीटर बेचा जा रहा है.

मुंबई में भी पेट्रोल की गिरती कीमतों के चलते लोगों ने राहत की सांस ली है. मुंबई में गुरुवार को पेट्रोल 82.80 रुपये प्रति लीटर बेचा जा रहा है जबकि डीजल 75.53 रुपये प्रति लीटर बेचा जा रहा है.

सस्ते कच्चे तेल का असर-कच्चे तेल का भाव आपूर्ति बढ़ने और मांग कमजोर रहने की संभावनाओं से टूटा है. अक्टूबर के बाद कच्चे तेल के दाम में करीब 25 प्रतिशत की गिरावट आ चुकी है, जोकि 2014 के बाद की सबसे बड़ी गिरावट है. अमेरिका में कच्चे तेल का उत्पादन दिसंबर में बढ़कर रिकॉर्ड 79.4 लाख बैरल रोजाना होने की संभावना है. अमेरिकी ऊर्जा एजेंसी ईआईए ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका का तेल उत्पादन 116 लाख बैरल रोजाना हो सकता है और इस प्रकार अमेरिका, रूस और सऊदी अरब के बाद कच्चे तेल का सबसे बड़ा उत्पादक बन सकता है. 

और घटेंगे दाम- एंजेल ब्रोकिंग हाउस के ऊर्जा विशेषज्ञ अनुज गुप्ता ने कहा कि ब्रेंट का दाम आगे 60 डॉलर प्रति बैरल के स्तर तक गिर सकता है. उनके अनुसार, डब्ल्यूटीआई का भाव लुढ़ककर 50 डॉलर प्रति बैरल तक आ सकता है. गुप्ता ने कहा कि एमसीएक्स पर कच्चे तेल का दाम 4,700 रुपए प्रति बैरल के स्तर तक आ सकता है. उन्होंने कहा कि कच्चे तेल में आगे नरमी रह सकती है, क्योंकि अमेरिकी पेट्रोलियम इंस्टीट्यूट की ओर से मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले सप्ताह अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार 78 लाख बैरल बढ़कर 4.32 करोड़ बैरल हो गया है. ये भी पढ़ें-


अधिक बिज़नेस की खबरें