1971 वॉर के हीरो कुलदीप सिंह चांदपुरी का निधन, बॉर्डर में सनी देओल निभा चुके हैं उनका किरदार
File Photo


लोंगेवाला वॉर के नायक ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी का शनिवार को निधन हो गया. ब्रिगेडियर चांदपुरी लंबे समय से कैंसर से पीड़ित थे. पंजाब के मोहाली स्थित एक हॉस्पिटल में उन्होंने अंतिम सांस ली. वह 78 वर्ष के थे. फिल्म बॉर्डर में सनी देओल ने जिस आर्मी अफसर का किरदार निभाया है वो इन्हीं से प्रभावित है.

1971 में पाकिस्तान के साथ लड़ाई के दौरान 100 सैनिकों की एक छोटी सी टुकड़ी का नेतृत्व करते हुए लोंगेवाला पोस्ट पर 2000 पाकस्तानी सैनिकों के मंसूबे नाकाम किए थे. उन्होंने 40 टैंकों के साथ पाकिस्तान को पीछे हटने पर मजबूर कर दिया था.

चांदपुरी के नेतृत्व में भारतीय सेना ने 4-5 दिसंबर की रात पाकिस्तान को पीछे हटा दिया था. 5 दिसंबर की सुबह इंडियन एयर फोर्स ने भारतीय सेना की मदद के लिए एयरक्राफ्ट भेजे क्योंकि भारतीय वायुसेना के पास नाइट विजन एयक्राफ्ट नहीं थे.

इस लड़ाई में मिली जीत के बाद कुलदीप सिंह चांदपुरी को महावीर चक्र से सम्मानित किया गया था. महावीर चक्र सेना का दूसरा सबसे बड़ा पुरस्कार है.

निर्देशक जेपी दत्ता की फिल्म बॉर्डर, लोंगेवाला वॉर पर बनाई गई है. चांदपुरी का किरदार बॉलीवुड सुपरस्टार सनी देओल ने निभाया था. चांदपुरी ब्रिगेडियर पोस्ट से रिटायर हुए थे. उनके परिवार में पत्नी के साथ तीन बच्चे हैं.


अधिक देश की खबरें