अजय माकन का दिल्‍ली प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा, राहुल गांधी का जताया आभार
File Photo


दिल्‍ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्‍यक्ष अजय माकन ने पद से इस्‍तीफा दे दिया है. इसके साथ ही उन्‍होंने कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी और कांग्रेस कार्यकर्ताओं का आभार भी जताया. इस संबंध में आज शुक्रवार को सुबह अजय माकन ने ट्वीट भी किया. उन्‍होंने पद पर रहते हुए मिलने वाले स्‍नेह और सहयोग के लिए आभार व्‍यक्‍त किया.

हालांकि कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि माकन पहले ही स्वास्थ्य कारणों से इस्तीफा दे चुके हैं लेकिन नया अध्यक्ष चुन लिए जाने तक उनको पद पर बने रहने को कहा गया है. सितंबर 2018 में भी माकन के इस्‍तीफे की खबर आई थी. हालांकि तब कांग्रेस की अोर से इसका खंडन किया गया था.



सितंबर 2018 में पार्टी की ओर से कहा गया कि स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के चलते अजय माकन ने चेकअप के लिए कुछ समय का ब्रेक लिया है. वह जल्द ही वापस लौटेंगे. डीपीसीसी ने कहा था कि माकन ने पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी और दिल्ली प्रभारी पीसी चाको से भी मुलाकात तो की थी लेकिन इस्‍तीफा नहीं दिया था.

गौरतलब है कि 2015 में अरविंदर सिंह लवली की जगह अजय माकन को दिल्ली का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया गया था. 2017 दिल्ली नगर निगम के चुनाव में कांग्रेस के तीसरे नंबर पर आने के बाद भी अजय माकन ने हार की जिम्मेदारी लेते हुए इस्तीफा दिया था. हालांकि तब राहुल गांधी ने माकन का इस्तीफा लेने से साफ इनकार कर दिया था. सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच गठबंधन की सुगबुगाहट की वजह से वह नाराज थे. सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन करना चाहती है लेकिन माकन इसके लिए तैयार नहीं थे. अब देखना है कि माकन के इस्तीफे के बाद कांग्रेस और आम आदमी पार्टी क्या फैसला लेते हैं.


अधिक देश की खबरें