गठबंधन के बाद सबकी निगाहें सीटवार बंटवारे पर, माया के बर्थडे पर हो सकता है ऐलान
File Photo


लोकसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के बीच हुए गठबंधन के बाद अब सभी की निगाहें सीटवार बंटवारे पर है. यानी किन सीटों पर कौन सा दल चुनाव लड़ेगा इसको लेकर सभी दलों की नजरें टिकी हुई हैं. कहा जा रहा है कि बसपा सुप्रीमो मायावती अपने जन्मदिन 15 जनवरी को कई बड़े ऐलान कर सकती हैं. इसमें कौन सी पार्टी किस सीट पर चुनाव लड़ेगी यह भी शामिल है. मयावती ने यह कहा भी है कि जल्द ही इसका ऐलान भी होगा. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि जन्मदिन वाले दिन वह सीटवार बंटवारे का ऐलान कर दें.

सूत्रों के अनुसार सीटों के बंटवारे को अंतिम रूप देने के लिए पार्टी पदाधिकारियों व प्रत्याशियों से मायवती लगातार संपर्क में हैं. प्रत्याशियों को बुलाकर उनसे बात भी कर रही हैं. कोशिश है कि कोई भी ऐलान से पहले वह परखना चाहती हैं कि एक भी कमजोर प्रत्याशी चुनाव में न उतरे.

इसके अलावा मायावती और अखिलेश यादव की संयुक्त रैलियों का खाका भी तैयार हो चुका है. दोनों ही नेता यूपी के सभी 18 मंडलों पर सनुय्क्त रैलियों को संबोधित करेंगे.

बता दें लोकसभा चुनाव के लिए सपा और बसपा ने गठबंधन किया है. दोनों ही दल 38-38 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे. 2 सीटें अन्य दलों के लिए छोड़ा गया है जबकि गठबंधन कांग्रेस के गढ़ अमेठी और राय बरेली में कोई प्रत्याशी नहीं उतारेगा.

सहयोगी दलों के नेता भी जुटेंगे
मायावती के जन्मदिन पर कई सहयोगी दलों के नेता भी जुटेंगे. उम्मीद है छत्तीसगढ़ कांग्रेस, इनेलो, जेडीएस, आरजेडी सहित कई सहयोगी दलों के नेता भी उनके जन्मदिन पर शामिल होंगे. सपा मुखिया अखिलेश यादब लखनऊ में ही मायावती से मिलकर उन्हें बधाई देंगे. जन्मदिन मानाने के बाद मायावती दिल्ली चली जाएंगी.


अधिक राज्य की खबरें