यूपी में पीएम मोदी की 'एग्जाम वॉरियर्स' से स्टूडेंट दूर करेंगे बोर्ड परीक्षाओं का दबाव
File Photo


यूपी बोर्ड की 7 फरवरी से शुरू होने वाली परीक्षाओं की तैयारियों को लेकर डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा ने माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की. इस दौरान सभी सरकारी विद्यालयों की लाइब्रेरी में पीएम मोदी की लिखी किताब 'एग्जाम वॉरियर्स' की प्रतियां तत्काल मंगवाने के निर्देश दिए गए.

पीएम मोदी की लिखी किताब एग्जाम वॉरियर्स पिछले साल आई थी, जो छात्रों से लेकर शिक्षकों तक में काफी पापुलर रही है. इस किताब में पीएम मोदी ने छात्रों के साथ ही शिक्षकों और अभिभावकों को भी टिप्स दिए हैं कि कैसे छात्र बेहतर तैयारी करें? इसे ध्यान में रखते हुए सभी सरकारी विद्यालयों की लाइब्रेरी में इसे खरीदकर रखवाने को कहा गया है.

इसके अलावा 29 जनवरी को पीएम मोदी एक बार फिर परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम से छात्रों को परीक्षा में सफलता का मंत्र देने वाले हैं. इसमें शामिल होने के लिए आयोजित प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए भी डिप्टी सीएम ने निर्देश दिए. इसमें शामिल होने के लिए कक्षा 9 से 12 के छात्रों को कैची कैप्शन कॉन्टेस्ट में हिस्सा लेना है. वहीं शिक्षकों को शिक्षक की सलाह और अभिभावकों को लर्निंग फ्रॉम माई एग्जाम वॉरियर्स पर लिखकर शामिल होना है.

इसके अलावा डिप्टी सीएम ने उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों साथ भी बैठक की और उनको विश्वविद्यालय परीक्षाओं को नकल विहीन बनाने के निर्देश दिए. डिप्टी सीएम ने कहा कि 31 मार्च को माध्यमिक और उच्च शिक्षा के जो भी शिक्षक और कर्मचारी रिटायर हो रहे हैं उनका समस्त भुगतान फरवरी में ही कर दिया जाएगा. बैठक में अपर मुख्य सचिव माध्यमिक और उच्च शिक्षा राजेंद्र कुमार तिवारी समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे.


अधिक राज्य की खबरें