आज चुने जाएंगे CBI चीफ! PM आवास पर होगी सिलेक्शन कमेटी की बैठक
File Photo


सीबीआई निदेशक के पद पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली उच्चाधिकार प्राप्त समिति की आज (24 जनवरी) बैठक होगी. इस बैठक में जांच एजेंसी के नए निदेशक के लिए संभावित नामों पर चर्चा होगी. समिति की बैठक में प्रधान न्यायाधीश (सीजेआई) रंजन गोगोई या उनके प्रतिनिधि और लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे शामिल होंगे.

जांच एजेंसी सीबीआई पिछले तकरीबन 4 महीनों से बिना किसी नियमित निदेशक के काम कर रही है. आमतौर पर यह होता है कि सीबीआई निदेशक के हटाए जाने के 1 महीने पहले ही नए सीबीआई निदेशक को चुन लिया जाता है लेकिन यह पहली बार है जब सीबीआई का निदेशक हटाए जाने के बाद नए निदेशक की नियुक्ति की जा रही है.

गौरतलब है कि बैठक से पहले 1982 बैच से लेकर 1984 बैच के कई आईपीएस अधिकारियों के नामों पर अटकलें लगाई जा रही हैं. सबसे ज्यादा चर्चा में 1984 बैच के असम-मेघालय काडर के IPS ऑफिसर और NIA के डायरेक्टर जनरल वाईसी मोदी का नाम है.

वाईसी मोदी 2002 के गुजरात दंगों की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट की बनाई एसआईटी में शामिल थे. इस SIT ने तब गुजरात के मुख्यमंत्री रहे नरेंद्र मोदी को क्लीन चिट दी थी. वाईसी मोदी के अलावा सीआईएसएफ के डीजी राजेश रंजन और बीएसएफ के डीजी रजनीकांत मिश्रा के नाम की भी चर्चा है.

पिछले साल अक्टूबर में तात्कालिक निदेशक आलोक वर्मा को छुट्टी पर भेज दिया गया था. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने उनको निदेशक पद पर बहाल भी किया था लेकिन मात्र 48 घंटे के अंदर ही चयन समिति ने उनको पद से हटा दिया था. फिलहाल अक्टूबर 2018 से अंतरिम निदेशक एम नागेश्वर राव ही सीबीआई का कामकाज संभाल रहे हैं.


अधिक राज्य की खबरें

पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा : गणित व फिजिक्स के प्रश्नों ने अभ्यर्थियों को उलझाया..

प्रदेश के राजकीय, सहायता प्राप्त व प्राइवेट पॉलिटेक्निक में दाखिले के लिए छात्र-छात्राओं ने परीक्षा में हिस्सा ... ...