चेहरे से कील मुहासें पिम्पल्स हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
चेहरे से कील मुहासें पिम्पल्स हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय


हर लड़की का सपना होता है कि उसका चेहरा खूबसूरत होने के साथ बेदाग हो, लेकिन बढ़ते प्रदूषण की वजह से हमारी दिनचर्या में भी काफी बदलाव आ गया है जिसके कारण हमारी त्वचा में कई तरह की समस्याएं देखने को मिलती है। 

जिसके कारण चेहरे पर फुंसी निकलने के साथ पिंपल्स भी चेहरे को दागदार बना देते है जिससे त्वचा काफी बदसूरत सी दिखाई देती है। ऐसे वक्त में पिंपल से राहत पाने के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स का प्रयोग करते हैं। मगर कुछ ही समय के बाद वो भी सभी राज खोल देता है आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए है जिनकी सहायता से आप काफी कम समय में पिंपल्स से राहत पा सकते हैं। आइए जानते है उन घरेलू उपायों के बारे में विस्तार से...

कच्चा पपीता पेस्ट
बता दें कि कच्चे पपीते में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते है जिससे कोशिकाओं के विकास की गति में सुधार आता है। इसके अलावा दाग एवं एक्ने के धब्बों को तेजी से भरने में सहायता मिलती है। चेहरे में कच्चे पपीते का उपयोग करने के लिए। कच्चा पपीते को ग्राइंडर की सहायता से अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। 

फिर इस लेप में टी ट्री ऑयल की 2 बूंद, 2 बूंद नीम का तेल, गुलाब का जल और हल्दी मिलाए। अब कच्चे पपीते के पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें और 30 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद आप ठंडे पानी से बिना रगड़े हुए अपनी त्वचा को साफ कर लें। पिंपल्स हटाने का यह उपाय सबसे महत्वपूर्ण उपाय है।

टमाटर मास्कटमाटर में पाये जाने वाले पौषक तत्व त्वचा के लिए काफी लाभकारी होते हैं। यह त्वचा में कुदरती निखार लाने का काम करते है। त्वचा के टैन को दूर कर बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में सहायता करते है और सनस्क्रीन की तरह त्वचा की देखभाल करता है। अगर आप पिंपल्स से मुक्ति पाना चाहते है तो टमाटर से बना हुआ लेप इस समस्या से राहत पाने का सबसे अच्छा प्राकृतिक उपचार है इसके लिए आप 1 लाल टमाटर को ग्राइंडर की सहायता से अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें। फिर इस लेप को अपने फेस पर लगा लें। और 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद आप साधारण पानी से चेहरे को धो लें। 

चंदन
चेहरे से कील मुंहासे, धब्बे और झुर्रियों से मुक्ति पाने के लिए चंदन एक अच्छा उपचार माना गया है। इसलिए प्राचीनकाल में भी इसका उपयोग त्वचा की देखभाल के लिए होता आया है। इसका इस्तेमाल चेहरे पर करने के लिए आप एक कटोरी में दूध,हल्दी पाउडर और चंदन को मिलाकर उबटन बना ले। इस उबटन को त्वचा पर लगाकर 10 से 15 मिनिट के लिए छोड़ दे। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को साफ कर लें। यह लेप त्वचा की जलन और कील मुंहासों का इलाज करने में सहायता करता हैं।

एलोवेरा
औषधीय गुणों से भऱपूर एलोवेरा त्वचा को कोमल चमकदार और दोषरहित बनाने में कारागार। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाकर स्किन सेल के नवीनीकरण की प्रक्रिया में मदद करते है, जिससे त्वचा बेदाग होकर खूबसूरत निखार पाती है। एलोवेरा का इस्तेमाल त्वचा में निकार लाने का सबसे अच्छा तरीका माना गया है इसलिए इसके जेल को आप रोज 10 से 15 मिनिट लगाकर रखें। त्वचा को काफी लाभ मिलेगा।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें