लोकसभा 2019 के लिए 75 वायदें लेकर सामने आई भाजपा
भाजपा मुख्यालय में घोषणापत्र जारी


भाजपा का संकल्प पत्र जारी
नई दिल्ली,जीएनएस। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लोकसभा चुनाव के लिए संकल्प पत्र के नाम से जारी अपने घोषणापत्र में 5 साल में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों की संख्या घटाकर आबादी के 10 प्रतिशत से कम पर लाने का वायदा किया है। 
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भाजपा मुख्यालय में घोषणापत्र जारी होने के बाद उसके बारे में अपने विचार रखते हुये कहा  इतिहास में यह पहली सरकार है जिसने मध्य वर्ग को मजबूत किया है और जिसके कार्यकाल में गरीबी सबसे तेजी से घटी है। अगले पाँच साल में हम गरीबों की संख्या का प्रतिशत इकाई अंक में ले आयेंगे और धीरे-धीरे इसे पूरी तरह समाप्त कर देंगे। 
वहीं, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने जोर दिया कि पिछले पांच वर्षो में एक मजबूत, निर्णायक, पारदर्शी एवं संवेदनशील सरकार दी, साथ ही 2019 के चुनाव में लोगों से आशीर्वाद मांगा। बीजेपी ने लोकसभा चुनाव के लिए संकल्प पत्र में भारत की आजादी के 75 साल के लिए 75 वादे किए हैं। 
भाजपा के संकल्प पत्र में जो वायदे किए गए है उसके अनुसार कृषि क्षेत्र में 1- 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य,2- 10,000 नए किसान उत्पादक संगठनों का गठन में सहायता, 3- ई-नाम, ग्राम और प्रधानमंत्री आशा योजना के जरिए न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रप्च करने के लिए पर्याप्त बाजार अवसर, 4- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सारे किसानों को वित्तीय सहायता सुनिश्चित करने की दिशा में कार्य,5- 60 वर्ष की आयु के उपरांत सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए छोटे और सीमांत किसानों हेतु पेंशन योजना, 6- प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत सभी सिंचाई परियोजनाएं पूरी करने की दिशा में काम  7- मूलधन के सामान्य पर भुगतान की शर्त पर शून्य प्रतिशत ब्याज दर वपर 1 से 5 वर्ष के लिए 1 लाख रुपये तक का अल्पावधि कृषि कर्ज, 8- फसल का सिंचित रकबा बढ़ाएंगे, 9- भूमि रिकॉर्ड के डिजीटलीकरण की दिशा में कार्य, 10- यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेंगे कि हर एक गांव हर मौसम में सड़क से जुड़ा रहे, 11- नई मत्स्य संपदा योजना के अंतर्गत भंडारण क्षमता और अन्य बुनियादी ढांचे की उपलब्धता सुनिश्चित कर अधिक से अधिक मछुआरों की सहायता 12- अपशिष्ट जल का पुन उपयोग और तरल कचरे का 100 प्रतिशत व्यवस्थापन शामिल है। जबकि युवा और शिक्षा में वायदे करते हुए कहा गया कि  सभी माध्यमिक स्कूलों को ऑपरेशन डिजीटल बोर्ड के तहत लाने की दिशा में कार्य,14- रिवाइटलाइजिंग ऑफ इंफ्रास्ट्रक्चर एंड सिस्टम इन एजूकेशन के जरिए उच्च शिक्षा में 1 लाख करोड़ रुपये का निवेश, 15- उत्कृष्ट प्रबंधन संस्थानों में सीटों की संख्या बढ़ाने की दिशा में काम,16- उत्कृष्ट इंजीनियरिंग संस्थानों में सीटों की संख्या बढ़ाने की दिशा में कार्य,17- उत्कृष्ट विधि संस्थानों में सीटों की संख्या बढ़ाने की दिशा में काम 
18- प्रत्येक ब्लॉक मे कम से कम एक अटल टिकटिंग लैब की स्थापना,19- नई उद्यमशील उत्तरपूर्व योजना के तहत पूर्वोत्तर के तहत एमएसएमई क्षेत्र को वित्तिय सहायता और रोजगार सृजन को बढ़ावा देना शामिल है। बुनियादी ढांचा बेहतर करने के लिए  प्रत्येक परिवार के लिए पक्का मकान, 21-अधिक से अधिक गरीब ग्रामीण परिवारों के लिए एलपीजी गैस कनेक्शन, 22- सभी घरों का 100 फीसदी विद्युतीकरण , 23-प्रत्येक नागरिक के लिए बैंक खाता, 24- प्रत्येक घर में शौचालय, 25- सभी घरों के लिए स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता, 26- भारतमाला परियोजना के प्रथम चरण को तेजी से पूर्ण करना,27- राष्ट्रीय राजमार्गों की लंबाई को दोगुना करना,28- शहरों और गांवों में ओडीएफ़ और ओडीएफ़़ दर्जा प्राप्त करने के लिए स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत 100 प्रतिशत कचरा संग्रह सुनिश्चित करना, 29 - सभी गांवों में और शहरों को ओडीएफ बनाना, 30- 175 गीगावाट नवीकरर्णीय ऊर्जा क्षमता का लक्ष्य, 31- पेट्रोल में 10ः एथोनॉल के मिश्रण के लक्ष्य के प्राप्त करने के लिए सभी प्रयास, 32- प्रत्येक ग्राम पंचायत को हाई स्पीड ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जोड़ना, 33- प्रमुख नगरों और छोटे नगरों में पाइप से रसोई गैस की आपूर्ति, 34- जल प्रबंधन के कार्यों को एक साथ ला, एक नए जल मंत्रालय का निर्माण। जिससे जल प्रबंधन की समस्थ्या से सर्वांगीण रूप से निपटने तथा प्रयासों का बेहतर समन्वय सुनिश्चित करने में सहायता होगी। 35- बेहतर हवाई संपर्क के लिए परिचालन हवाई अड्डों की संख्या को बढ़ाकर 150 करने का लक्ष्य , 36- बंदरगाहों की क्षमता को बढ़ाकर 2500 करोड़ टन वार्षिक शामिल है। इसी तरह रेलवे को और बेहतर बनाने के लिए  2022 तक सभी व्यवहार्य रेल पटरियों का ब्रॉड गेज में परिवर्तन सुनिश्चत करना,38-2022 तक सभी रेल पटिरियों का विद्युतीकरण के हर संभव प्रयास,39- देशभर में स्मार्ट रेलवे स्टेशनों का निर्माण, 40- सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर वाई फाई सुविधा, 41- डायरेक्ट फ्रेट कॉरिडोर परियोजना को पूरा करेंगे।42- आयुष्मान भारत के अंतर्गत डेढ़ लाख स्वास्थ्य एवं वेलनेस केंद्र, 43- 75 नए मेडिकल कॉलेजध्स्नातकोत्तर मेडिकल कॉलेजों की स्थापना का आरंभ, 44- गरीबों के लिए उनके दरवाजो पर ही गुणवत्तापूर्ण प्राथमिक चिकित्सा सेवा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से सभी स्वास्थ्य एवं वेलनेस केंद्रों पर टैलीमेडिसिन एवं डायग्नोस्टिक लैबोरेटरी उपलब्ध कराने का लक्ष्य45- बाल परिचर्चा केंद्रों की संख्या को तीन गुना बढ़ाने की दिशा में काम,46- क्षय रोग के मामलों में कमी करना, 47- प्रशिक्षित डॉक्टर और जनसंख्या का अनुपात 1ः1400 करने की दिशा में काम, 48- पोषण अभियान के अंतर्गत कुपोषण का स्तर घटाने और कुपोषण में कमी की दर तेज करने का लक्ष्य शामिल है। अर्थव्यवस्था की मजबूती के लिए  ईज ऑफ डू्ईंग बिजनेस रैंकिंग में भारत की रैंक और भी बेहतर बनाने का लक्ष्य ,50- विनिर्माण से जीडीपी की हिस्सेदारी बढ़ाने की दिशा में काम,50. विनिर्माण क्षेत्र से जीडीपी की हिस्सेदारी बढ़ाने की दिशा में काम, 51. कुल निर्यात दोगुना करने की दिशा में काम, 52. राष्ट्रीय व्यापारी कल्याण बोर्ड गठित करेंगे और खुदरा व्यापार नीति तैयार करेंगे,53. सूक्ष्म, माध्यम और लघु उद्योग के लिए एकल खिड़की अनुपालना और विवाद समाधान प्रणाली तैयार करने की दियाा में कार्य,54. कर की कम दरें, उच्च कर संग्रह और अधिक अनुपालन सुनिश्चित करने का प्रयास,55. स्थिर कर प्रणाली सुनिश्चित करने की दिशा में कार्य
56. कानून के पालन हेतु प्रोत्साहित करने और कारोगार करने में सुगमता हेतु कंपनी अधिनियम मे संशोधन करेंगे। इसके तहत मामूली तकनीकी और प्रक्रियागत चूक की सूरत में दीवानी जुर्माने का प्रावधान ताकि अदालतों में मुकदमें लंबित न रहे । देश में सुशासन की स्थापना को दोहराते हुए संकल्प लिया गया है कि प्रत्येक व्यक्ति को पांच किलोमीटर के भीतर बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध हों, 58. अदालतों का संपूर्ण डिजिटलीकरण और आधुलककीकरण, 59.  डिज्कटल लेनदेन को बढ़ावा, 60. सरकारी प्रक्रियाओं को पूरी तरह डिजिटल बनाएंगे,  61. सरकारी सेवाओं को डिजिटल आपूर्ति, 62. वायु प्रदूषण के वर्तमान स्तर को कम करने की दिशा में काम, 63. वायु प्रदूषण कम करने के लिए फसल अपशिष्ट का जलाना पूरी तरह बंद करने की दिशा में काम,64. गगनयान अभियान के अंग के रूप में भारतीय अंतरिक्षयान में एक भारतीय को अंतरिक्ष में भेजेंगे। समावेशी विकास करते हुए भाजपा ने सभी बच्चों का संपूर्ण टीकाकरण, 66. सभी सरकारी इमारतों को सुगम बनाने का प्रयास, 67. छह आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालयों के निर्माण का कार्य पूर्ण करेंगे, 68. पंचतीर्थ सर्किट का विकास पूरा करने की दिशा में काम,69. छोटे दुकानदारों को प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में सम्मिलित करना, 70. सभी असंगठित मजदूरों के लिए व्यापक सामाजिक सुरक्षा कवरेज के साथ बीमा, पेंशन आदि सुनिश्चित करना। जबकि महिलाओं का जिक्र करते हुए संकल्प पत्र में कहा गया है कि महिला कार्यबल भागीदारी दर बढ़ाने की दिशा में काम, 72. तीन तलाक के विरूद्ध कानून बनाकर मुस्लिम महिलाओं के लिए न्याय सुनिश्चित करना। भाजपा ने सांस्कृतिक धरोहर के माध्यम से  2022 तक स्वच्छ गंगा का लक्ष्य, 74. स्वदेश दर्शन, प्रसाद और ह्दय योजना के लिए अंतर्गत सभी परियोजनाओं के कार्य को शीघ्रता से पूर्ण करेंगे। 75. सभी राष्ट्रीय संग्रहालयों के संग्रहों का डिजिटलीकरण का संकल्प लिया है। 


अधिक देश की खबरें