UP की 8 सीटों पर मतदान, मंत्री बलियान बोले- हो रहा है फर्जी मतदान
UP की 8 सीटों पर मतदान, मंत्री बलियान बोले- हो रहा है फर्जी मतदान


लखनऊ। लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण के तहत आज 20 राज्यों की 91 सीटों पर मतदान प्रारंभ हो गया है। इनमें उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटें भी शामिल हैं। उत्तर प्रदेश की जिन सीटों पर आज मतदान हो रहा है, उनमें गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, बागपत, मेरठ, कैराना, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर और बिजनौर शामिल हैं।

-केंद्रीय मंत्री और मुजफ्फरनगर से बीजेपी प्रत्याशी डॉ. संजीव बालियान ने कहा- 'बुर्के में महिलाओं के चेहरे की जांच नहीं की जा रही और मैं आरोप लगाता हूँ कि यहां फर्जी मतदान हो रहा है। अगर इस पर गौर नहीं किया गया, तो मैं दोबारा मतदान की मांग करुंगा।
-उत्तर प्रदेश की गौतम बुद्धनगर लोकसभा सीट पर भी मतदान प्रक्रिया जारी है। इस सीट पर BJP की तरफ से केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा और गठबंधन की तरफ से सतवीर नागर आमने-सामने हैं।

बागपत लोकसभा क्षेत्र के पोलिंग बूथ बेहद दिलचस्प नजारा देखने को मिल रहा है। यहां बड़ौत के बूथ नंबर 126 पर फूलों की बरसात कर वोटरों का स्वागत किया जा रहा है।

पहले चरण में लगभग 1.52 करोड़ मतदाता कुल 96 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। आयोग ने निष्पक्ष चुनाव के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। मतदान स्थलों पर सीसीटीवी और ड्रोन कैमरों से भी निगरानी रखी जाएगी।

पहले चरण में जिन सियासी दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर हैं, उनमें केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा गौतम बुद्घ नगर से, जनरल वीके सिंह गाजियाबाद से और सत्यपाल सिंह बागपत से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से चुनाव लड़ रहे हैं। राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) अध्यक्ष अजित सिंह मुजफ्फरनगर और उनके बेटे व पार्टी उपाध्यक्ष जयंत चौधरी बागपत से सपा-बसपा-रालोद गठबंधन से चुनाव मैदान में हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. वेंकटेश्वर लू ने कि मतदान पूरी तरह स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण हो, इसके लिए आयोग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। मतदेय स्थलों पर निगरानी के लिए 1581 डिजिटल कैमरे, 816 वीडियो कैमरे और 1741 वेब कास्टिंग कैमरे लगाये गए हैं। इस बार सभी मतदान केंद्रों पर वीवीपैट का भी प्रयोग हो रहा है।


अधिक राज्य की खबरें