लोकसभा चुनाव : कड़ी सुरक्षा के बीच तीसरे चरण का मतदान शुरु
लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश की मुरादाबाद, रामपुर, सम्भल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूॅ, ऑवला, बरेली और पीलीभीत में मंगलवार सुबह सात बजे से मतदान शुरु हो गया है।


लखनऊ, (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के तीसरे चरण में लोकसभा चुनाव की दस सीटों पर मतदान शुरु हो गया है। मतदान केन्द्र में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मतदान करने के लिए सुबह से ही मतदाताओं की भीड़ मतदान केन्द्र में जुटने लगे है।

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश की मुरादाबाद, रामपुर, सम्भल, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूॅ, ऑवला, बरेली और पीलीभीत में मंगलवार सुबह सात बजे से मतदान शुरु हो गया है। शाम छह बजे तक मतदान होगा। करीब 1.76 करोड़ मतदाता 120 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। इनमें करीब 95.5 लाख पुरुष और 80.9 लाख महिला मतदाता हैं। इसके लिए 12128 मतदान केंद्र और 20116 मतदान बूथ बनाए गए हैं। 

राज्य के मुख्य निर्वाचन आयुक्त एल वेंकटेश्वर लू ने बताया कि तीसरे चरण में सबसे ज्यादा 16 प्रत्याशी बरेली लोकसभा सीट पर हैं। इसके अलावा मुरादाबाद में 13, रामपुर में 11, सम्भल में 12, फिरोजाबाद में 6, मैनपुरी में 12, एटा में 14, बदायूं में 9, आंवला में 14 और पीलीभीत में 13 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इस चरण में मुरादाबाद में सबसे अधिक 1956174 मतदाता जबकि एटा में सबसे कम 1617962 मतदाता हैं। 

इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी 
तीसरे चरण का मतदान बहुत ही रोचक है। इस चरण में दिग्गज सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव, केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार, प्रसपा के शिवपाल सिंह यादव, सपा के अक्षय यादव, धर्मेंद्र यादव, वरुण गांधी, आजम खान, जयाप्रदा, पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के पुत्र राजवीर सिंह, कांग्रेस के सलीम शेरवानी और इमरान प्रतापगढ़ी जैसे दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। 

उल्लेखनीय है कि बीते वर्ष 2014 लोकसभा चुनाव में भाजपा ने सात सीटों पर कब्जा किया था। जबकि मैनपुरी, बदायूं और फिरोजाबाद सीट सपा के खाते में गई थी। ऐसे में जहां भाजपा को अपनी पुरानी स्थिति को बरकार रखने की एक बड़ी चुनौती है तो वहीं, सपा अपने गढ़ को अभेद्य बनाने के प्रयासरत है। 


अधिक राज्य की खबरें