भाजपा को प्रचंड बहुमत, मोदी की सुनामी में विपक्ष धराशायी
भाजपा के लिए शुक्रवार की सुबह सोने का थाल सजाकर ले आई। मतगणना में ईवीएम से निकला मोदी मैजिक। सूर्य की किरणों के साथ निर्वाचन आयोग ने 17वीं लोकसभा के चुनाव की करीब-करीब अंतिम मतगणना के नतीजों की घोषणा कर दी



नई दिल्ली, 24 मई (हि.स.)। भाजपा के लिए शुक्रवार की सुबह सोने का थाल सजाकर ले आई। मतगणना में ईवीएम से निकला मोदी मैजिक। सूर्य की किरणों के साथ निर्वाचन आयोग ने 17वीं लोकसभा के चुनाव की करीब-करीब अंतिम मतगणना के नतीजों की घोषणा कर दी। नरेन्द्र मोदी ने इतिहास रच दिया। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के सर्वमान्य नेता और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सुनामी में विपक्ष धराशायी हो गया।

प्रचंड बहुमत। पंडित नेहरू और इंदिरा गांधी के बाद देश में दूसरी बार पूर्ण बहुमत से सत्ता में वापसी करने वाले नरेन्द्र मोदी तीसरे पीएम बन गए और हिन्दी पट्टी राज्यों में विरोधियों का सूपड़ा साफ हो गया। मोदी का जादू मतदाताओं का सिर चढ़कर बोला। देश के 12 बड़े और प्रमुख राज्यों में भाजपा को 50 फीसदी से ज्यादा वोट मिले हैं। अरुणाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, हरियाणा, गुजरात, गोवा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड और दिल्ली में पार्टी को जबरदस्त सफलता मिली है। अमेठी के नतीजे की आधिकारिक घोषणा होने से पहले ही कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी ने हार मान ली और गुरुवार की शाम ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जीत की बधाई दी।

देश के संसदीय इतिहास में भाजपा ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। मोदी की अगुवाई में शुक्रवार तड़के 5.15 बजे तक लोकसभा की 542 सीटों में से 494 सीटों की घोषणा हो चुकी है। भाजपा अब तक 285 सीटों पर परचम लहरा चुकी है और 18 सीटों पर आगे है। कांग्रेस 45 सीटें जीती है और दो सीटों पर आगे है।तृणमूल कांग्रेस 19 सीटें प्राप्त कर चुकी है और तीन सीटों पर आगे है। जनता दल यूनाइटेड 16 सीटें जीत चुकी है और एक सीट पर आगे चल रही है। शिवसेना 17 सीटें जीत चुकी है और एक सीट पर आगे चल रही है। भाजपा और उसके सहयोगी दल 348 सीटें जीतकर 'अबकी बार 300 पार' के नारे से आगे निकल गए हैं। भाजपा को अकेले सरकार बनाने का स्पष्ट जनादेश प्राप्त हो गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत भाजपा के अधिकांश नेता भारी मतों के अंतर से चुनाव जीत चुके हैं। हालांकि अंतिम मतगणना परिणाम की निर्वाचन आयोग द्वारा आधिकारिक घोषणा अभी नहीं हुई है। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह गांधी नगर का लोकसभा में प्रतिनिधित्व करेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अमेठी में अपनी पराजय स्वीकार करते हुए केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को नतीजा घोषित होने के पहले ही जीत की बधाई दे दी है। उन्होंने भाजपा की जीत के लिए प्रधानमंत्री को बधाई दी है।

प्रधानमंत्री ने मंत्रिपरिषद की बैठक बुलाई है। दुनिया के प्रमुख राष्ट्राध्यक्षों ने प्रधानमंत्री को जीत की बधाई दी है। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट में कहा है-' सबका साथ + सबका विकास + सबका विश्वास = विजयी भारत। हम साथ में बढ़ते हैं। हम साथ में समृद्ध होते हैं। हम मिलकर एक मजबूत और समावेशी भारत का निर्माण करेंगे। भारत फिर से जीता!' उन्होंने दूसरे ट्वीट में कहा-'थैंक यू इंडिया! हमारे गठबंधन में विश्वास कायम है और ये हमें लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए और भी अधिक मेहनत करने की शक्ति देता है। मैं दृढ़ निश्चय, दृढ़ता और कड़ी मेहनत के लिए हर भाजपा कार्यकारिणी को सलाम करता हूं। वे हमारे विकास के एजेंडे पर विस्तार से घर-घर गए।'

लोकसभा के साथ-साथ चार राज्यों आंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और रुणाचल प्रदेश में विधानसभाओं के भी चुनाव हुए हैं। अब तक इनमें से सभी के नतीजे आ चुके हैं। सिक्किम की 32 सीटों पर एसकेएम को 17 और एसबीएफ को 15 सीटें मिली हैं। ओडिशा की 147 सीटों पर चुनाव हुए हैं। बीजद को 112, कांग्रेस को एक, भाजपा को 23 व अन्य के खाते में एक सीट गई है। अरुणाचल में 60 सीटें हैं। सवार्धिक सीटें भाजपा को मिली हैं। वह 33 सीटें लेकर सबसे आगे है, जबकि कांग्रेस चार, जेडीयू आठ, पीपीए एक और अन्य को छह सीटें मिली हैं। जबकि आंध्र प्रदेश की कुल 175सीटों पर चुनाव हुए हैं। तेदेपा को 24 सीटें, वाईएसआर कांग्रेस को 150 और एक सीट पर अन्य ने जीत दर्ज की है। 
-----


अधिक देश की खबरें