World Cup : बांग्लादेश ने वेस्ट इंडीज को 7 विकेट से हराया
बांग्लादेश टीम ने सोमवार को कमाल कर दिया। उसने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के एक मुकाबले में वेस्ट इंडीज को 7 विकेट से हरा दिया।


टॉन्टन : बांग्लादेश टीम ने सोमवार को कमाल कर दिया। उसने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के एक मुकाबले में वेस्ट इंडीज को 7 विकेट से हरा दिया। वेस्ट इंडीज टीम ने 8 विकेट पर 321 रन बनाए थे। जवाब में बांग्लादेश ने महज 41.3 ओवर में ही 3 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। वेस्ट इंडीज के खिलाफ यह बांग्लादेश की एकदिवसीय क्रिकेट में लगातार 5वीं जीत है। विश्व कप के इतिहास की यह लक्ष्य का पीछा करते हुए तीसरी सबसे बड़ी और बांग्लादेश की एकदिवसीय क्रिकेट में दूसरी सबसे बड़ी जीत भी है। बांग्लादेश की जीत के हीरो रहे शाकिब अल हसन। उन्होंने साकिब ने 99 गेंद में 16 चौकों की मदद से नाबाद 124 रन की पारी खेलने के अलावा लिटन दास (नाबाद 94) के साथ चौथे विकेट के लिए 189 रन की अटूट साझेदारी की जिससे बांग्लादेश ने 51 गेंद शेष रहते तीन विकेट पर 322 रन बनाकर जीत दर्ज की। 

शतकीय पारी और 2 विकेट लेने वाले शाकिब को मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया। वेस्ट इंडीज के 322 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए शाकिब ने 99 गेंद में 16 चौकों की मदद से नाबाद 124 रन की पारी खेलने के अलावा लिट्टन दास (नाबाद 94) के साथ चौथे विकेट के लिए 189 रन की अटूट साझेदारी की जिससे बांग्लादेश ने 51 गेंद शेष रहते तीन विकेट पर 322 रन बनाकर जीत दर्ज की। लिट्ट्न ने 69 गेंद की अपनी पारी में 8 चौके और 4 छक्के मारे। शाकिब ने सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल (48) के साथ भी दूसरे विकेट के लिए 69 रन की साझेदारी की। 

वेस्ट इंडीज की हार उसकी दिशाहीन गेंदबाजी भी रही। टीम ने 26 अतिरिक्त रन दिए, जिसमें वाइड के 25 रन शामिल थे। वेस्ट इंडीज की टीम इससे पहले शाई होप (96), सलामी बल्लेबाज एविन लुईस (70) और शिमरॉन हेटमायर (50) की पारियों की बदौलत 8 विकेट पर 321 रन बनाने में सफल रही। होप ने 121 गेंद की अपनी पारी में चार चौके और एक छक्का मारा। उन्होंने लुईस (70) के साथ दूसरे विकेट के लिए 116 और हेटमायर के साथ चौथे विकेट के लिए 83 रन की साझेदारी भी की। 

हेटमायर ने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 26 गेंद की अपनी पारी में तीन छक्के और चार चौके मारे। वेस्ट इंडीज की टीम अंतिम 18 ओवर में 163 रन जोड़ने में सफल रही। बांग्लादेश की ओर से मुस्तफिजुर रहमान और मोहम्मद सैफुद्दीन ने क्रमश: 59 और 72 रन देकर 3-3 विकेट चटकाए। शाकिब ने गेंदबाजी में भी कमाल दिखाते हुए 54 रन देकर 2 विकेट हासिल किए। 

इस जीत से बांग्लादेश के पांच मैचों में पांच अंक हो गए हैं और टीम अंक तालिका में 5वें स्थान पर पहुंच गई है। वेस्ट इंडीज की टीम पांच मैचों में तीन अंक के साथ 7वें स्थान पर है। लक्ष्य का पीछा करने उतरे बांग्लादेश के तमीम (48) और सौम्य सरकार (29) ने 8.2 ओवर में 52 रन जोड़कर सधी हुई शुरुआत दिलाई। तमीम ने शेल्डन कॉटरेल पर चौके से खाता खोला, जबकि सरकार ने भी इस तेज गेंदबाज की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा। 

सरकार ने रसल पर छक्के के साथ 9वें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया। लेकिन अगली गेंद पर स्लिप में गेल को कैच दे बैठे। तमीम और शाकिब ने इसके बाद रन गति में इजाफा किया। तमीम ने रसेल पर दो चौके मारे, जबकि शाकिब ने शेनन गैब्रिएल और ओशेन थॉमस की गेंद को बाउंड्री के दर्शन कराए। तमीम ने गैब्रिएल पर चौके के साथ 14वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। शाकिब इस पारी के दौरान 23 रन बनाते ही एकदिवसीय क्रिकेट में 6000 रन पूरे करने वाले बांग्लादेश के सिर्फ दूसरे बल्लेबाज बने। 

उनसे पहले बांग्लादेश की ओर से सिर्फ तमीम 6000 से अधिक रन बना पाए हैं। तमीम हालांकि इसके बार दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हो गए। उन्होंने कॉटरेल की गेंद पर सीधा शॉट खेला और क्रीज से बाहर निकल आए। कॉटरेल ने हालांकि गेंद को रोककर उन्हें रन आउट कर दिया। तमीम ने 53 गेंद का सामना करते हुए छह चौके मारे। मुशफिकुर रहीम भी सिर्फ एक रन बनाने के बाद ओशेन थॉमस की गेंद पर विकेटकीपर होप को कैच दे बैठे। शाकिब ने रसल की गेंद पर एक रन के साथ 40 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने गैब्रिएल के ओवर में तीन चौके मारे। 

शाकिब को इसके बाद लिट्ट्न के रूप में भरोसेमंद जोड़ीदार मिला। बांग्लादेश के 200 रन 29वें ओवर में पूरे हुए। लिट्ट्न ने कॉटरेल पर छक्का और थॉमस पर चौका जड़ा। इंग्लैंड के खिलाफ पिछले मैच में 121 रन की पारी खेलने वाले शाकिब ने थॉमस पर चार रन के साथ 83 गेंद में नौवां शतक पूरा किया। लिट्ट्न ने भी कॉटरेल पर एक रन के साथ सिर्फ 43 गेंद में 50 रन पूरे किए। बांग्लादेश को अंतिम 15 ओवर में जीत के लिए 69 रन की दरकार थी। लिट्ट्न ने 38वें ओवर में गैब्रिएल पर लगातार तीन छक्कों से 24 रन जोड़े जिसके बाद टीम को लक्ष्य हासिल करने में अधिक परेशानी नहीं हुई। 

इससे पहले बांग्लादेश ने टास जीतकर वेस्ट इंडीज को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया, जिसके बाद आक्रामक बल्लेबाज क्रिस गेल 13 गेंद में खाता खोलने में भी नाकाम रहे और तेज गेंदबाज सैफुद्दीन की गेंद पर विकेटकीपर मुशफिकुर रहीम को कैच दे बैठे। लुईस और होप ने इसके बाद पारी को संवारा। दोनों ने 10 ओवर में टीम का स्कोर एक विकेट पर 32 रन तक पहुंचाया। 

लुईस ने 11वें ओवर में बांग्लादेश के कप्तान मशरेफ मुर्तजा पर पारी का पहला छक्का जड़ा। उन्होंने शाकिब की गेंद पर एक रन के साथ 58 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। लुईस ने शाकिब पर दूसरा छक्का जड़ा लेकिन इसी ओवर में लांग आफ पर स्थानापन्न खिलाड़ी शब्बीर रहमान को कैच दे बैठे। उन्होंने 67 गेंद का सामना करते हुए छह चौके और दो छक्के मारे। 

निकोलस पूरन (25) ने मेहदी हसन पर चौका और छक्का जड़कर अच्छी शुरुआत की लेकिन शाकिब की गेंद पर लांग आन पर सौम्य सरकार को कैच दे बैठे। होप को इसके बाद हेटमायर के रूप में उम्दा जोड़ीदार मिला। हेटमायर ने आते ही आक्रामक तेवर दिखाते हुए सैफुद्दीन पर दो छक्के मारे, जबकि मोसादिक हुसैन पर भी छक्का जड़ा। हेटमायर ने मुस्ताफिजुर की गेंद पर एक रन के साथ सिर्फ 25 गेंद में अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसी ओवर में तमीम इकबाल को कैच दे बैठे। 

मुस्तफिजुर ने दो गेंद बाद आंद्रे रसल (00) को भी मुशफिकुर के हाथों कैच करा दिया। कप्तान जेसन होल्डर 15 गेंद में चार चौकों और दो छक्कों से 33 रन की पारी खेलने के बाद सैफुद्दीन का शिकार बने। होप भी इसके बाद मुस्ताफिजुर की गेंद पर लिट्ट्न दास को कैच दे बैठे और चार रन से अपने सातवें शतक से चूक गए। 


अधिक खेल की खबरें