राजधानी में झमाझम बारिश से गर्मी से मिली राहत
मौसम विभाग ने पहली जुलाई से मानसूनी गतिविधियों में तेजी आने के संकेत दिये हैं।


लखनऊ :  उत्तर प्रदेश (UP)की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में रविवार को हुई तेज बारिश ने लोगों को उमस से राहत दी है। मौसम विभाग (Weather Department) ने पहली जुलाई से मानसूनी गतिविधियों में तेजी आने के संकेत दिये हैं।

लखनऊ (Lucknow) और आस-पास के क्षेत्रों में आज सुबह तेज बारिश हुई। इससे मौसम खुशनुमा हो गया। लेगों को थोड़ी देर के लिए ही सही लेकिन उमस और गर्मी से काफी राहत मिली। इस वर्ष प्रदेश में मानसून करीब दस दिन पहले ही सक्रिय हो गया था। प्रयागराज (Prayagraj) और वाराणसी (Varanasi) समेत पूर्वांचल के कई जिलों में 20 से 24 जून के बीच रह-रह कर अच्छी बारिश हुई। इससे लोगों को गर्मी से राहत हुई थी। साथ ही किसान भी धान की रोपाई को लेकर काफी आशान्वित थे। लेकिन, 24 जून के बाद मानसून एकदम शांत हो गया। इससे गर्मी और उमस ने लोगों को बेहाल कर रखा है। धान की बेहन डाल चुके किसान भी मौसम के तल्ख और सूखे तेवर से चिन्तित हैं। 

राजधानी स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता का कहना है कि गर्म पछुआ हवाओं के जोर से तापमान बढ़ रहा है, लेकिन सोमवार से मौसम बदलने के संकेत हैं। उन्होंने बताया कि बंगाल की खाड़ी में सक्रिय होने वाले चक्रवातीय दबाव के चलते एक दो दिन में वायुमंडल में नमी आनी प्रारम्भ हो जाएगी। पहली जुलाई से राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश की संभावना है। उन्होंने यह भी बताया कि राज्य में अगले सप्ताह झमाझम बारिश के संकेत मिल रहे हैं। इसके बाद लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी।


अधिक राज्य की खबरें