World Tobacco Day: मौत को पैगाम देती है तम्बाकू, आज ही छोड़ें
concept image


तम्बाकू खाने से आपको कई तरह का नुकसान पहुँच सकता है. इतना ही नहीं आपकी जान भी जा सकती है. आज वर्ल्ड टोबैको डे है, आज हम आपसे अपील करते हैं की आपका जीवन है अनमोल तम्बाकू का सेवन करके इसे बर्बाद न करें 

सबसे पहला नुकसान है मुंह और दांतो की समस्या। तंबाकू का सेवन करने वाले लोगों के मुंह में leukoplakia का खतरा सबसे ज्यादा होता है। आपको बता दें कि leukoplakia धीरे धीरे कैंसर में भी बदल सकता है। अगर कोई इंसान लंबे समय से तंबाकू का सेवन कर रहा है तो उसके अंदर leukoplakia की समस्या सबसे ज्यादा पाई जाती है।


2. तंबाकू का सेवन करने से गला पेट और आतो में कैंसर की समस्या पाई जा सकती है।

4. अगर कोई महिला प्रेग्नेंट है तो उसके अंदर भी तंबाकू के सेवन से कभी ज्यादा नुकसान हो सकता है। इसकी वजह से जन्म लेने वाले बच्चे पर काफी ज्यादा प्रभाव पड़ सकता है। इन सबके अलावा समय पूरा होने से पहले ही डिलीवरी का खतरा बना रहता है। इसकी वजह से जन्म लेने वाले बच्चे का वजन दूसरे बच्चों के मुकाबले काफी ज्यादा कम होता है।

5. तम्बाकू का सेवन करने से किडनी पर भी काफी ज्यादा असर देखने को मिल सकता है। तंबाकू का सेवन करने वाले लोगो के अंदर किडनी खराब होने की संभावना काफी ज्यादा पाई जाती है। इसकी वजह से कई बार किडनी डैमेज भी हो सकती है।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं)


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें