रहना है जिंदगीभर जवां तो...
अपनी दिनचर्या में शामिल करें ये काम


बढ़ती उम्र में शरीर को बहुत-सी कठिनाईयों का सामना करना पड़ता हैं। अगर शरीर की अच्छे से देखभाल की जाएं तो सभी समस्याओं से बचा जा सकता है। बढ़ती उम्र में आप कुछ छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर जिंदगीभर के लिए जवां और सेहतमंद बने रह सकते हैं। आइए जानते है कैसे। 

1. नींद
शरीर की उर्जा को बनाए रखने के लिए पूरी नींद लेना बेहद जरूरी है। रोजाना 8 घंटे की नींद लें क्योंकि इससे शरीर दुरूस्त और तंदुरूस्त रहता है और आप लंबे समय तक जवां बने रहते हैं। 

2. दिनचर्या
रोजाना शरीर को अच्छी आदतों के साथ ढाले। सुबह उठकर कसरत करें या फिर पार्क में सैर के लिए जाएं। इसी तरह रात को सोने की निश्चित दिनचर्या होनी चाहिए।  

3. झपकी ना लें
कामकाज के बीच झपकी लेने से ऊर्जा का प्रवाह होता है लेकिन झपकी लेने की बजाएं शरीर को किसी और काम में व्यस्त कर लें। ऐसे करने से शरीर ज्यादा सक्रिय रहेगा और रात को आपको अच्छी नींद आएगी।

4. रात में कॉफी का सेवन न करें
हर समय कॉफी पीना भी सेहत के लिए बेहतर नहीं है। रात को सोने से पहले तो कॉफी का बिल्कुल सेवन न करें क्योंकि कॉफी से उर्जा मिलती है, जिससे रात को नींद पर प्रभाव पड़ सकता हैं। इसलिए रात सोने से कुछ घंटे पहले ही कॉफी का सेवन करें। 

5. कसरत
शरीर में ताजगी और उसे उर्जावान बनाए रखने के लिए कसरत बहुत जरूरी है। रोजाना सिर्फ 20 मिनट की कसरत आपके शरीर को पूरे दिन तरोताजा बनाए रख सकती है। 

6. खानपान
खानपान का सेहत के साथ काफी गहरा संबंध होता है। इसलिए अपने भोजन में उन्हीं चीजों को शामिल करें, जिससे शरीर को उर्जा प्राप्त हो। भूख से ज्यादा कभी न खाए, इसका नींद पर काफी ज्यादा प्रभाव पड़ता हैं और वजन तेजी से बढ़ता है। 


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें