चीनी से करें अपने घाव का इलाज
चीनी से करें अपने घाव का इलाज
चीनी से करें अपने घाव का इलाज


घर का काम करते समय या फिर बच्चों को खेलते समय अक्सर छोटी-मोटी चोट लग जाती हैं। ऐसे में चीनी घाव को भरने के लिए बहुत ही अच्छा और आसान उपाय है। कोई भी घाव जैसे- जलना, छिलना या फिर डायबिटीक अल्सर के कारण होने वाले घावों को जल्दी भरने में चीनी बेहद ही मददगार साबित होती है। जख्मों पर चीनी का उपयोग करने से एक फायदा और भी है, यह चोट के निशान को जल्दी मिटाती है। 

आइए जानते है घाव को जल्दी भरने के लिए चीनी का कैसे करें उपयोग
1. घाव को पहले अच्छी तरह साबून और गर्म पानी की मदद से अच्छी साफ कर लें। फिर घाव को सूखने के लिए छोड़ दें ताकि घाव में बिल्कुल भी नमी न रहे।

2. अब आप घाव पर चीनी छिड़के अगर घाव बड़ा है तो उस पर पहले शहद लगाएं फिर चीनी छिड़के ताकि घाव पर चीनी पूरी तरह से टिकी रहे।

3. बैंडेज की मदद से घाव को ढक लें और टेप की मदद से बैंडेज को सुरक्षित रखें, क्योंकि बैंडेज घाव में गंदगी और बैक्टीरिया को आने से रोकता है।

4. जब तक घाव ठीक न हो जाए तब तक बैंडेज को रोजाना बदले और चीनी को घाव पर लगाएं। इस बात को ध्यान में रखें कि बैंडेज को धीरे-धीरे निकालने की वजह एकदम खींच कर निकाले।

5. इस बात का भी खास ध्यान रखें कि रक्तस्त्राव (खून का बहना) घाव पर चीनी का बिल्कुल भी इस्तेमाल न करें क्योंकि ऐसा करने पर खून के बहाव को बढ़ावा मिलता है।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें