पुदीने में छिपा है सेहत और खूबसूरती का राज
पुदीने में छिपा है सेहत और खूबसूरती का राज


पुदीना एक औषधीय पौधा है। यह लगभग हर घर में पाया जाता है। आमतौर पर पुदीने का प्रयोग चटनी, जलजीरा या फिर चाय में ज्यादा किया जाता है। इन सब के अलावा इसका इस्तेमाल औषधीय रूप में भी किया जाता है। इसमे विटामिन ए, सी और डी अधिक मात्रा में होते है जो हमारी सेहत और सुंदरता दोनों को निखारने में मददगार साबित  होते हैं।

1. चेहरे पर निखार
हरा पुदीना पीसकर उसमें नींबू की कुछ बूंदों को डाल कर अच्छी तरह मिला लें। इसके लेप को अपने चेहरे पर लगा लें और 15-20 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से कुछ दोनों में चेहरे पर निखार आने लगेगा। इसके अलावा यह कील-मुंहासों को भी दूर करता है।

2. मोटापा घटाएं
पुदीना मोटापा कम करने में भी काफी मददगार साबित होता है। इसकी पत्तियों को रोज खाने से फेट जल्दी बर्न होता है और शरीर में हमेशा उर्जा बना रहती है।

3. बी.पी नियंत्रण रखे
जिन लोगों का बी.पी लो रहता है उन्हें पुदीने का सेवन जरूर करना चाहिए। आप पुदीने का प्रयोग चटनी में या फिर इसके रस के अंदर सेंधा नमक डाल कर इसका सेवन कर सकते हैं।

4. मुंह से बदबू
पुदीने की पत्तियों का चूर्ण बना कर रोजाना सुबह इससे मंजन करें। ऐसा करने से मुंह से बदबू और दांत संबंधी रोग दूर हो जाएंगे।

5. तनाव दूर करें
पुदीने की पत्तियों में काफी मिनरल्स पाए जाते हैं जो तनाव को दूर करने में मदद करते हैं। पुदीने की चाय पीने से काफी हद तक आरामदायक महसूस होता हैं।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें