हाई ब्लड प्रैशर को करें ऐसे कंट्रोल
हाई ब्लड प्रैशर को करें ऐसे कंट्रोल


ब्लड प्रैशर जीवन शैली से संबधित एक सामान्य बीमारी है लेकिन इसमें ब्लड सर्कुलेशन नार्मल से हाई हो जाता है। हाई ब्लड प्रैशर होने से हार्ट अटैक, स्ट्रोक और किडनी खराब जैसी समस्याओं की संभावना बढ़ जाती है। वैसे तो हाई ब्लड प्रैशर होने के कई सारे लक्षण होते है। जैसे- चक्कर आना, थकावट महसूस और नींद ना आना आदि। कई लोग बी.पी को कम करने के लिए कई तरह की दवाइयों का भी सेवन करते हैं लेकिन उन्हें फिर भी कोई आराम महसूस नहीं होता। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि हाई ब्लड प्रैशर को आप कुछ तरीकों से कैसे कंट्रोल में कर सकते हैं। 

1. नींबू
अगर आपका ब्लड प्रैशर ज्यादा बढ़ा हुआ है तो ऐसे में आप नींबू को चाट सकते हैं। इससे आपको काफी हद तक आराम मिलेगा।

2. मैथी दाना
मैखी दाना भी ब्लड प्रैशर को कम करने में काफी सहायक है। इसके लिए आप 3 ग्राम मैथी दाना पाऊडर को आधे गिलास पानी में मिलाएं और रोज सूबह-शाम इस पानी का सेवन करें। 

3. एक्सरसाइज
रोजाना नियमित रूप से व्यायाम और एक्सरसाइज करें। एक्सरसाइज करने से ब्लड सर्कुलेशन सही तरीके से होता है जिससे कि हाई ब्लड प्रैशर कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

4. भरपूर नींद लें
अगर सही तरह से नींद ना ली जाए तो स्ट्रेस लेवल बढता है जिससे कि बी.पी बढ़ने लगता है। ऐसे में कम से कम 8-9 घंटे की नींद तो लेनी ही चाहिेए।

5. सलाद खाएं
अपनी डाइट में सबसे ज्यादा सलाद शामिल करें। ज्यादा सलाद खाने से नमक खाने की इच्छा कम होती है। ऐसे में आप बी.पी को कंट्रोल में रख सकते है।


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