गोरखपुर : इंसेफ्लाइटिस मरीजों से मिले राहुल
राहुल गांधी के साथ प्रदेश प्रभारी गुलाम नबी आजाद,कांग्रेस के नेता व विधायक अखिलेश प्रताप सिंह व कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य राजीव शुक्ला भी मौजूद थे।


गोरखपुर : कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी बुधवार को गोरखपुर स्थित बाबा राघवदास मेडिकल कालेज पहुँचकर जापानीज इंसोफ्लाइटिस के मरीजों से मुलाकात की। मरीजों से मिलने के बाद राहुल गांधी ने कहा कि मेडिकल कालेज में जेई मरीजों को सुविधाएं नहीं मिल रही हैं। मेडिकल कालेज में संसाधनों का अभाव है और मरीजों को समय से दवायें भी नही मिल रही है। इसके लिए वह सरकार पर दबाव बनायेंगे। 

श्री गांधी अपने निर्धारित समय 10.30 बजे से तकरीबन दो घंटे देर से पहुंचे रहल ने जेई मरीज रोहित से मुलाकात किया। तकरीबन एक मिनट बात करने के बाद वे वार्ड में राउंड लगाया औए बाहर निकल गए। वह उन्होंने कहा कि मेडिकल कालेज में संसश्नो का टोटा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार में नही है, बावजूद मेडिकल कालेज की सुविधाओं के लिए आवाज उठाएंगे। संसाधनों की कमियों को पूरा कराने के लिए केंद्र व प्रदेश सरकारों पर दबाव बनाएंगे।

राहुल गांधी के साथ प्रदेश प्रभारी गुलाम नबी आजाद,कांग्रेस के नेता व विधायक अखिलेश प्रताप सिंह व कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य राजीव शुक्ला भी मौजूद थे। 
गौरतलब हो कि पूर्वांचल में कहर बरपाने वाली बीमारी जापानीज इंसेफ्लाइट्सि का असर वैसे तो नेपाल और बिहार के साथ ही पूर्वांचल के आसपास जिलों तक हैं लेकिन इस बीमारी से सबसे ज्यादा प्रभावित इलाका गोरखपुर मण्डल का है। 

बाबा राघव दास मेडिकल कालेज व जिला अस्पताल में जनवरी 2016 से अब तक 1385 मरीजों को भर्ती कराया गया है। जिनमें से 237 मासूमों की मौत हो गयी है। इसमें से 1114 मरीज सिर्फ गोरखपुर मण्डल के ही हैं जिनमें से 165 मरीजों की मौत हो गयी है। कुल मरीजों में से 80 फीसदी मरीज गोरखपुर मण्डल के ही हैं। 
इनमें से 302 मरीज गोरखपुर के थे जिनमें 67 की मौत हो गयी। देवरिया के 318 में से 30, कुशीनगर के 325 में से 51 जबकि महराजगंज के 169 में से 17 की मौत हो गयी है। 


अधिक राज्य की खबरें