गाँधी परिवार से 1992 के बाद पहली बार राहुल आज अयोध्या में
राहुल गांधी आज अयोध्या के सबसे फेमस हनुमानगढी मंदिर में प्रार्थना करेंगे।


नई दिल्‍ली : कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गाँधी इस वक्त उत्तर प्रदेश की यात्रा पर हैं। आज उनकी यात्रा का तीसरा दिन है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राहुल गाँधी अपनी यात्रा के चौथे दिन पूरे लाव-लश्कर के साथ अयोध्या जाएंगें। खास बात यह है कि 1992 के बाद राहुल गाँधी पहले गाँधी नेता हैं जो अयोध्या जा रहे हैं। चुनावी विश्लेषकों ने इस यात्रा से कयास लगाने शुरू कर दिए हैं। माना जा रहा है आगामी यूपी विधानसभा चुनावों में कांग्रेस हिंदुओं के लिए सॉफ्ट कार्नर लेकर चल रही है। यह यात्रा उसी का परिणाम है जिसकी रूपरेखा प्रशांत किशोर ने बनाई है।

उनकी मंदिर यात्रा प्रतीकात्‍मक निहितार्थ रखती है। 26 साल पहले उनके पिता और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने अयोध्‍या की यात्रा के दौरान हनुमानगढ़ी मंदिर जाने की योजना बनाई थी लेकिन समय के अभाव के चलते वे नहीं जा सके। उसके अगले साल 21 मई, 1991 को उनकी हत्‍या हो गई। राहुल गांधी तब 20 साल के थे।  

कुछ राजनीतिक विश्‍लेषक इस अयोध्‍या यात्रा को कांग्रेस के नरम हिंदुत्‍व एजेंडे के रूप में देख रहे हैं. चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर की सलाह पर कांग्रेस पहले ही यूपी में ब्राह्मण केंद्रित चुनावी अभियान चला रही है। प्रशांत किशोर ने राहुल गांधी की एक माह की यात्रा की पूरी रुपरेखा तैयार की है।

राहुल गांधी आज अयोध्या के सबसे फेमस हनुमानगढी मंदिर में प्रार्थना करेंगे। वहाँ से विवादित रामजन्मभूमि स्थाल जाने पर संशय बना हुआ है। कांग्रेस राज्य की सरकार बनाने से 27 सालों से वंचित रही है। शायद इसीलिए इसबार रणनीति बदलकर कांग्रेस को अयोध्या जाना पड़ रहा है। इससे पहले सोनिया गाँधी 1992 में अयोध्या की यात्रा पर गई थी। अब राहुल गांधी अयोध्या जाकर जनता को एक प्रतीकात्म संदेश देना चाहते हैं। 

आज राहुल गांधी पहले फैजाबाद जाएंगे उसके बाद अयोध्या में रोड शो करेंगे।
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले राहुल गांधी की यूपी यात्रा एक प्रकार से नई पैकेजिंग है। इससे पहले उन्होंने प्रधानमंत्री की चाय पर चर्चा की तर्ज पर खाट पर चर्चा शुरू की थी। हालाकि वह फार्मूला ज्यादा सफल नहीं रहा। आज अपने एक बयान में राहुल गाँधी ने कहा कि यूपी को पिछले 27 साल में लूट लिया गया है।


अधिक देश की खबरें