कर्जमाफी सही दिशा में उठाया गया कदम : राहुल
योगी सरकार के फैसले के बाद राहुल ने किसानों की कर्जमाफी को लेकर ट्वीट किए हैं।


लखनऊ : विधानसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की खुलकर मुखालफत करने वाले कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने योगी आदित्यनाथ सरकार के किसानों की कर्जमाफी के फैसले का स्वागत किया है। राहुल ने कहा है कि यह सही दिशा में उठाया गया एक कदम है। हालांकि उन्होंने इसे आंशिक राहत करार दिया है। राहुल ने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा किसानों की कर्जमाफी का समर्थन किया है।

योगी सरकार के फैसले के बाद राहुल ने किसानों की कर्जमाफी को लेकर ट्वीट किए हैं। उन्होंने लिखा,’ मैं खुश हूं कि बीजेपी ऐसा करने पर मजबूर हुई, लेकिन देशभर के पीड़ित किसानों के नाम पर राजनीति नहीं होनी चाहिए।’ वहीं कांग्रेस उपाध्यक्ष ने देशभर के किसानों की कर्जमाफी की भी बात की। 

उन्होंने लिखा, ’देशभर के किसानों को राहत देने के लिए केन्द्र सरकार को राष्ट्रीय स्तर पर प्रयास करना चाहिए। राज्यों के नाम पर किसानों के साथ भेदभाव करना ठीक नहीं है।’

इससे पहले मंगलवार को प्रदेश की सत्ता संभालने के 17वें दिन योगी सरकार ने पहली कैबिनेट मीटिंग में कई अहम फैसले लिए। इनमें सबसे महत्वपूर्ण निर्णय किसानों की कर्ज माफी का रहा। इसके तहत भाजपा सरकार ने अपने वादे के अनुसार किसानों के एक लाख रुपये तक के कर्ज माफ कर दिये।  प्रदेश में कुल 02 करोड़ 30 लाख किसान हैं। इनमें 92.5 प्रतिशत लघु और सीमान्त किसान हैं, जिनकी संख्या लगभग 02 करोड़ 15 लाख हैं। इन किसानों का वित्तीय वर्ष 2016-17 का कुल 36359 करोड़ रूपए का ऋण माफ किया गया है। इसमें खाद, बीज और कीटनाशकों के लिए लिए गये 30729 करोड़ रुपये के ऋण व 5630 करोड़ रुपये के एनपीए हैं। 

यह कर्ज किसानों ने किसी भी बैंक से लिया हो, माफ किया जायेगा। यह गेहूं, धान, खाद, बीज खरीद पर लिए कर्ज पर लागू होगा। फसली ऋण के अलावा सात लाख किसानों का लोन नॉन परफार्मिंग एसेस्ट्स (एनपीए) के दायरे में है, उसे पूरी तरह माफ कर दिया गया है। इस तरह कुल 36359 करोड़ रूपए माफ किये जायेंगे।


अधिक राज्य की खबरें