बड़े काम का है खजूर!
खजूर प्रकृति के अद्भुुत उपहारों में से एक है


खजूर प्रकृति के अद्भुुत उपहारों में से एक है। इन्हें एनर्जी बूस्टर भी कहा जाता है क्योंकि इससे थकान दूर होती है और शरीर को खूब एनर्जी मिलती है। दरअसल, खजूरों में कुछ प्राकृतिक शूगर जैसे ग्लूकोस सुक्रोज और फ्रुक्टोस इत्यादि पाया जाता है जो ब्लड को साफ करता है और नर्वस सिस्टम को कंट्रोल में रखता है। अरब में एक पुरानी और मशहूर कहावत है कि वर्ष में जितने दिन होते हैं, उतने ही खजूर के फायदे होते हैं। चलिए आज हम आपको खजूर से होने वाले फायदे बताते हैं। 

1. बहुत सारे लोगों को खाया-पिया नहीं पचता। खजूर पाचन तंत्र की गड़बड़ी को ठीक करता है। इसलिए बेहतर पाचन तंत्र के लिए खजूर का सेवन करें। 

2. यह रक्त संचार करता है । इससे रक्त में मिली अशुद्धियां बाहर निकलती है और रक्त साफ होता है। खजूर में पोटाशियम की प्रचुर मात्रा होने के कारण शरीर में किसी तरह के स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है। 

3. थकान कम कर भरपूर एनर्जी देता है। शरीर में फुर्ती रहती है। 

4. अनीमिया की परेशानी तब शुरू होती है जब व्यक्ति के शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी होती है या खून की कमी होने लगती है। खजूर में मौजूद आयरन लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाता है इसलिए अनीमिया के रोगियों को प्रतिदिन सुबह शाम कुछ खजूर खाना चाहिए।

5. खजूर आपकी आंखों की रोशनी को भी तेज करता है। अगर आपकी आंखों की रोशनी कम है तो खजूर खाएं। 

6. बहुत सारे लोगों को रात के समय दिखाई नहीं देता जिसे रतौंधी कहते हैं। यह परेशानी विटामिन ए की कमी के कारण होती है। खजूर की पत्तियों को पीसकर, उसका लेप आंखों के चारों तरफ लगाने से इस रोग से छुटकारा पाया जा सकता है। यह आपके तंत्रिका तंत्र को सुरक्षित रखता है।

7. रक्त में कोलैस्ट्रॉल बढने का सीधा मतलब है हृदय रोग होना। हृदय रोग होने का मतलब है जान का खतरा। खजूर के साथ आप कोलैस्ट्रॉल को संतुलित कर सकते हैं। खजूर के सेवन करने से स्किन एलर्जी नहीं होती।

8. हृदय को सुरक्षा प्रदान करने के लिए आपको खजूर को प्रतिदिन खाने की भी जरूरत नहीं है बल्कि आप हफ्ते में 2 से 3 बार भी खजूर का सेवन करते हैं। ये आपके हृदय को पूरी तरह सुरक्षित और स्वस्थ रखता है। अधिक लाभ पाने के लिए आप रात को खजूर को पानी में भिगोकर रखें और सुबह इसका इस्तेमाल करें। 

9. पोटाशियम की मात्रा अधिक होने पर यह इसी तरह डायबिटीज में भी लाभदायक होता है।

10. इससे प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनती है, जिससे शरीर को बीमारियों से सुरक्षा मिली रहती है।  

11. खजूर का सेवन करने से गर्भवती स्त्री को प्रजनन के समय होने वाली पीड़ा में भी थोड़ी राहत मिलती है और स्त्री के शरीर में दूध की मात्रा भी बढ़ती है।

12. खजूर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिससे व्यक्ति को भूख लगती है।

13. कैल्शियम की कमी होने पर हड्डियां भी कमजोर हो जाती हैं। खजूर हड्डियों को कैल्शियम प्रदान करता है।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें