इंस्टाग्राम नए भारत को दर्शाता है : वेंकैया नायडू
केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने गुरुवार को सोशल मीडिया पर जोर देते हुए कहा कि सोशल मीडिया का देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान है।


नई दिल्ली : केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू ने गुरुवार को सोशल मीडिया पर जोर देते हुए कहा कि सोशल मीडिया का देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान है। सोशल मीडिया सरकार की योजनाओं को जनता तक पहुंचाने का एक बड़ा माध्यम है और इसके द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वकांशी योजनाओं को 'कम लोगों द्वारा, अधिकतम शासन' को लागू करने के लिए उपयोग किया जा रहा है। 

यह परिवर्तन 'न्यू इंडिया' के स्वप्न को सरकार के लिए एक संचार के रूप में इंस्टाग्राम न्यू इंडिया की कहानी की कल्पना करने के लिए एक इंद्रधनुष की तरह होगी। 
नायडू ने इंस्टाग्राम की भूमिका पर जोर देते हुए कहा कि सरकार ने नागरिकों और अन्य हितधारकों के साथ जुड़ने और डिजिटल उपयोगकर्ताओं की एक नई पीढ़ी के साथ संवाद स्थापित करने के लिए सरकार का एक महत्वपूर्ण साधन बन गया है। सरकारी संचारकों की जरूरत है, ताकि सरकारी नीतियों और कार्यक्रमों के बारे में देश में हर व्यक्ति तक पहुंचने के लिए नवोन्मेषी उपाय अपनाए जा सकें।

उन्होंने पुरानी कहावत का हवाला देते हुए कहा कि 'एक तस्वीर एक हज़ार शब्दों के लायक है', भारत में सांस्कृतिक प्रथाओं, क्षेत्र विशिष्ट कपड़े दृश्य चित्रों के जरिए अनुभव किए जा सकते हैं। उन्होंने जोर दिया कि प्रधानमंत्री स्वयं सोशल मीडिया पर बहुत सक्रिय हैं और फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे सामाजिक मीडिया पर सबसे बड़े वैश्विक नेता हैं।
नायडू ने यह बातें 'बेहतर सरकारी संचार के लिए इंस्टाग्राम पर कार्यशाला' के उद्घाटन अवसर पर कही। इस अवसर पर सूचना एवं प्रसारण राज्यमंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौर, फ्रैंक नोरोन्हा, पीडीजी-पीआईबी और मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।


अधिक बिज़नेस की खबरें