राहुल गांधी की किसान यात्रा का दूसरा चरण आज से
उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी है।


लखनऊ: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी अपने राजनीतिक जीवन की सबसे बड़ी किसान यात्रा के दूसरे चरण का आगाज आज मिर्जापुर से करेंगे। देवरिया से दिल्ली तक करीब 2500 किमी लंबी किसान यात्रा को बकरीद के त्योहार के कारण 2 दिनों के लिए विश्राम दिया गया था। उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी है। 

इससे पहले गांधी ने 6 सितम्बर को देवरिया से यात्रा के पहले चरण की शुरूआत की थी और 6 दिनों के भीतर सूबे के 14 जिलों को मापा था। अपनी यात्रा के दौरान उन्होने 12 खाट सभाओं के जरिए किसानों के दुख-दर्द साझा किए थे। कांग्रेस उपाध्यक्ष ने किसानों से एक मांग पत्र पर हस्ताक्षर करने को कहा था जिसमे कृषि ऋण माफ,बिजली बिल हाफ और फसल के न्यूनतम समर्थन मूल्य समेत अन्य मांगे शामिल थी। 

पार्टी सूत्रों ने यहां बताया कि यात्रा के सातवे दिन आज मिर्जापुर में गांधी दरगाह और मंदिर भी जाएंगे। कंतीत शरीफ में शाम 16.15 बजे वह चादर चढाएंगे और अगले आधे घंटे में वह प्रसिद्ध शक्तिपीठ विंध्यवासिनी मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे। इसके अलावा वह बिहासारा और मरीहान में खाट सभा करेंगे। इसके बाद गांधी मिर्जापुर शहर में करीब ढाई किमी लंबा रोड शो करेंगे जिसमें उनका काफिला रामबाग चौक से शुरू होकर इमामबाडा तिराहा तक जाएगा। इस दौरान वह स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों से मुलाकात करेंगे। 

गांधी का कारंवा भदोही होते हुए रात में इलाहाबाद के लिए प्रस्थान कर जाएगा जहां वह नेहरू गांधी परिवार के पुश्तैनी आवास स्वराज आश्रम में रात्रि विश्राम करेंगे। यात्रा के आठवें रोज यानी गुरूवार को गांधी राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू और चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमाओं को नमन कर आगे बढ़ेगे। इसके बाद उनकी यात्रा इलाहाबाद विश्वविद्यालय क्षेत्र का भ्रमण करेगी। 

कटरा में गांधी एक जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद वह शहर में साढे 3 किमी लंबा रोड शो करेंगे और जामा मस्जिद जाएंगे। इलाहाबाद में घंटाघर के पास प्रसिद्ध नीम के पेड पर वह शहीदों को श्रद्धाजंलि देंगे और रोडशो करेंगे। इसके बाद वह सड़क मार्ग से कौशाम्बी के लिए निकल जाएंगे। 


अधिक राज्य की खबरें