बिजली का झटका लग जाए तो तुरंत करें ये काम
बिजली का झटका लग जाए तो तुरंत करें ये काम


गर्मी के दिनों में इलेक्ट्रिक चीजों जैसे कूलर, एसी और पंखों का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में कई बार बिजली का झटका लग जाता है। करंट कई बार तो हल्का होता है लेकिन कभी इसका असर काफी तेज होता है जिससे दिल की धड़कन रूकने का खतरा भी रहता है। इसके अलावा ज्यादा तेज करंट लगने से हाथ जल सकता है। ऐसे में बिजली उपकरणों का इस्तेमाल करते समय कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। 

बिजली का कनेक्शन
कई बार बिजली के उपकरणों से इलेक्ट्रिक शोक निकलने की वजह से व्यक्ति उसके साथ ही चिपक जाता है। ऐसे में उस व्यक्ति को छूकर बचाने की गलती न करें और बिजली का कनेक्शन काट दें। किसी लकड़ी के डंडे की मदद से उस व्यक्ति को अलग करें जिससे बचाने वाले को भी करंट नहीं लगेगा।

सही स्थिति में लाएं
करंट लगने से कई बार व्यक्ति बेसुध हो जाता है। इसके लिए उसे सबसे पहले सही पोजीशन में लिटाएं। उसका एक हाथ सिर के नीचे और दूसरा आगे की ओर करें। इसी तरह एक पैर सीधा और दूसरा मुड़ा हुआ रहने दें। कुछ देर ऐसे ही रखने पर रोगी को होश हो जाती है।

चोट लगने पर
बिजली का झटका लगने पर अगर हाथ जल जाए तो उस जगह को पानी से धो दें। इसके अलावा अगर खून निकले तो वहां कपड़े से बांध दें ताकि खून बंद हो जाए।

डॉक्टर की सलाह
कई बार ज्यादा तेज इलेक्ट्रिक शोक लगने की वजह से व्यक्ति की सांस बंद हो जाती है। ऐसे में तुरंत कार्डियो पल्मोनरी रिससिटैशन शुरू करें। इस प्रकिया से रोगी की सांसे चलने लगेगी और वह होश में आ जाएगा। होश में आने के बाद रोगी को तुरंत डॉक्टर के पास ले जाएं तो उसका पूरा चेकअप करवाएं।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें