वायरल फीवर से खुद को ऐसे बचाएं
बदलते मौसम के साथ इन दिनों वायरल इंफैक्शन बहुत तेजी से फैल रहा है


बदलते मौसम के साथ इन दिनों वायरल इंफैक्शन बहुत तेजी से फैल रहा है। वायरल इंफैक्शन के विषाणु सांस द्वारा बड़ी तेजी व आसानी से एक से दूसरे में पहुंचते हैं। खान-पान की गलत आदतों और बाजार के भोजन कारण लोग बड़ी संख्या में इसके शिकार हो रहे हैं। नीचे लिखी बातों का ध्यान रख कर वायरल इंफैक्शन से बचा जा सकता है। 


1. समय-समय पर अपने हाथों को धोते रहें। इससे संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आने से इंफैक्शन का खतरा नही रहेगा। 2. वायरल इंफैक्शन से संक्रमित या जिस व्यक्ति को कोल्ड है, ने अगर अपनी नाक को छूआ है तो संभावना है कि इसके विषाणु आपको संक्रमित कर दें क्योंकि जुकाम का वायरस 3 घंटे तक हाथों में रहता है। ऐसे में अगर आप अपनी नाक या आंख को छुएंगे तो आपका संक्रमण से बचना मुशकिल है। 3. जब आप कम्प्यूटर पर काम या ट्रेवल कर रहे हों तो अपनी आंखों और नाक को छूने से बचें क्योंकि आंख और नाक फ्लू और जुकाम के वायरस के प्रवेश के सबसे कॉमन स्थान हैं। 


4. हाइड्रैटड होने पर भी बॉडी बिमारियों की गिरफ्त में जल्दी आ जाती है। ध्यान रहे पानी की कमी को पूरा करने के लिए मादक पेय पदार्थ विकल्प नहीं हैं। एल्कोहल डिहाइड्रैट का कारण बन सकता है। खुद को अच्छी तरह से हाइड्रेट रखें। अपनी नाक में मॉइस्चराइजिंग स्प्रे का उपयोग करें। 5. अपने सोने का समय निर्धारित करें क्योंकि रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाए रखने के लिए दिन में कम से कम 6 से 7 घंटे की नींद लेना जरूरी है।अगर आप थके रहेंगे तो आप इंफैक्शन का मुकाबला नहीं कर पाएंगे। 6. कई बार चाह कर भी वायरल संक्रमित व्यक्ति से दूर रहना मुश्किल होता है पर जितना हो सके सावधानी बरतें। संक्रमित व्यक्ति से अपने टॉवल, प्रसाधन और साबुन शेयर न करें। 7. कोशिश करें संक्रमित व्यक्ति के साथ भोजन शेयर न करें । ऐसे व्यक्ति के साथ खाना खाते समय अलग बर्तनों को इस्तेमाल करें। 8. अगर आपके पास साबुन या पानी नहीं है तो हाथों को साफ रखने के लिए सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें