कपूर से मिलने वाले इन बेमिसाल फायदों के बारे में जरूर जानें
कपूर से मिलने वाले इन बेमिसाल फायदों के बारे में जरूर जानें


कपूर सफेद रंग का एक ऐसा पदार्थ है जिसको जलाने पर आग तेज होती है इसलिए ज्यादातर इसका इस्तेमाल पूजा-पाठ और हवन में किया जाता है। इसकी सुगंध से घर का वातावरण शुद्ध हो जाता है जिससे शरीर की कई छोटी-मोटी परेशानियां दूर होती हैं। इसके अलावा कपूर का इस्तेमाल घर के कई कामों के लिए भी किया जा सकता है। आइए जानिए कपूर के फायदों के बारे में

सेहत के लिए

1. एड़ियों में दर्द
कई बार हल्की चोट की वजह से पैर में सूजन या एड़ियों में दर्द होने लगता है। ऐसे में लोग पेनकिलर दवाईयां और क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। इसकी बजाए कपूर को सूजन वाली जगह पर और एड़ियों पर रगड़ सकते हैं जिससे दर्द ठीक होगा और सूजन भी कम हो जाएगी।

2. फंगल इंफैक्शन
गर्मियों में अक्सर पसीने की वजह से पैरों पर छाले हो जाते हैं जिसे फंगल इंफैक्शन कहते हैं। इसके लिए गुनगुने पानी में कपूर को पीस कर डालें और उसमें पैरों को कुछ देर के लिए भिगों कर रखें। इससे इंफैक्शन दूर होगी।

3. जोड़ों में दर्द
थकान की वजह से कई बार पूरे शरीर में और जोड़ों में दर्द होने लगता है। इसके लिए नारियल तेल को गुनगुना करें और उसमें कपूर को पीस कर अच्छी तरह मिलाएं। इस तेल से शरीर की मसाज करें जिससे दर्द में राहत मिलेगी। हमेशा नहाने से पहले इस तेल से बॉडी मसाज करने पर फ्रैश महसूस करेंगे।

4. जुकाम में राहत
जुकाम होने पर नाक पूरी तरह से बंद हो जाता है और सांस लेने में भी मुश्किल होती है। ऐसे में पानी को गर्म करें और उसमें कपूर के कुछ टुकड़े डालें। इस गर्म पानी से स्टीम लेने पर नाक खुल जाता है और जुकाम से भी राहत मिलती है।

ब्यूटी के लिए

1. सिर की जूएं
छोटे बच्चों के सिर में अक्सर जूएं पड़ जाती है जिससे सिर में खुजली होने लगती है और पढ़ाई में भी ध्यान नहीं लगता। ऐसे में गुनगुने नारियल तेल में कपूर को पीस कर मिलाएं और इससे सिर की स्कैल्प की अच्छे से मसाज करें। अगले दिन सुबह सिर धो लें हफ्ते में 2-3 बार लगातार ऐसा करने से जूएं जड़ से खत्म हो जाएंगी।

2. जलने पर
कई बार रसोई में काम करते समय हाथ हल्का-सा जल जाता है जिससे निशान पड़ जाते हैं। इस निशान को दूर करने के लिए पानी में कपूर को घोल कर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। रोजाना इस पेस्ट को जली हुई जगह पर लगाने से दाग साफ हो जाता है।

3. फटी एड़ियां
फटी एड़ियों को सॉफ्ट बनाने के लिए गुनगुने पानी में कपूर मिलाएं और इसमें 15 मिनट तक पैरों को भिगो कर रखें और प्यूमिक स्टोन से एड़ियों को रगड़ें। 

घर के लिए

1. मक्खी-मच्छरों को दूर करें
गर्मी के दिनों में घर में मक्खी-मच्छर आ जाते हैं जो काफी परेशान करते हैं। इसके लिए किसी कटोरे में कपूर के कुछ टुकड़े जला कर कमरे में रख दें। इसके धुएं से मच्छर दूर होंगे और हवा भी शुद्ध होगी।

2. कपड़ों के लिए
अलमारी में रखे हुए साफ कपड़ों में से भी दुर्गंध आने लगती है। ऐसे में अलमारी के सभी कोनों में कपूर की टिक्कियां रख दें। जिससे कपड़ों में से हमेशा सुंगध आती रहेगी।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें