काली मिर्च के फायदे जानकर दंग रह जायेंगे आप
काली मिर्च का इस्तेमाल ज्यादातर मसालों में किया जाता है। लेकिन काली मिर्च स्वास्थ्य के लिए कई तरीकों से फायदेमंद है


काली मिर्च का इस्तेमाल ज्यादातर मसालों में किया जाता है। लेकिन काली मिर्च स्वास्थ्य के लिए कई तरीकों से फायदेमंद है। इसका इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवा की तरह ही नहीं बल्कि खूबसूरती के लिए भी किया जा सकता है। यहां जानिए काली मिर्च के कुछ और फायदे...


 खांसी जुकाम: काली मिर्च इतना फायदा पहुंचाती है कि खांसी जुकाम से राहत दिलाने वाले कफ सिरप में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद और अदरक के रस के साथ चुटकी भर काली मिर्च लेने से कफ कम होता है। चाय में मिला कर पीने से भी फायदा मिलता है। कैंसर से बचाव: यूनिवर्सिटी ऑफ मिशीगन द्वारा की गयी एक स्टडी के अनुसार काली मिर्च में पिपेरीन नाम का रसायन होता है, जो कैंसर से लड़ने में मददगार होता है। रिपोर्ट के अनुसार अगर काली मिर्च को हल्दी के साथ लिया जाए, तो इसका असर और भी ज्यादा होता है। खास कर महिलाओं में यह ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम के लिए अच्छा है। मांसपेशियों का दर्द: काली मिर्च में मौजूद पिपेरीन के कारण रक्तसंचार बढ़ता है। इससे मांसपेशियों के दर्द से निजात मिलता है। तेल को हल्का गर्म कर के उसमें काली मिर्च मिलाएं और पीठ और कंधों की इससे मालिश करें। गठिया रोग में भी काली मिर्च काफी फायदेमंद साबित होती है। 


हाजमे के लिए: काली मिर्च के कारण पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड ज्यादा पैदा होता है, जो हाजमे में मददगार होता है। इससे पेट में दर्द, पेट के फूलने और कब्ज में भी राहत मिलती है। अगर आपको एसिडिटी और गैस की समस्या है, तो लाल मिर्च को छोड़ दें और काली मिर्च का इस्तेमाल शुरू करें। चेहरे पर निखार: मोटी पिसी काली मिर्च को चीनी और तेल के साथ मिला कर, इसे चेहरा पर मलें। इससे ना केवल चेहरे की गंदगी हटेगी, बल्कि काली मिर्च के कारण रक्तसंचार भी तेज होता है और चेहरे पर निखार आता है।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें