शराब और सिगरेट की बुरी लत कोे छुड़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके
शराब और सिगरेट की बुरी लत कोे छुड़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके


नशा करना एक बहुत बुरी लत है। आजकल ज्यादातर नौजवानों को नशे की लत लग चुकी है। धूम्रपान हो या शराब का सेवन, नशा किसी भी तरह का हो सकता है। इस सब का सीधा असर व्यक्ति की जिदंगी और सेहत पर पड़ता है। कई लोग ऐसे भी हैं जो अपनी इन बुरी आदतों से पीछा छुड़ाना चाहते हैं। ऐसे में घर में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करके अपनी इस लत से छुटकारा पाया जा सकता है। 

1. पानी
जिन लोगों को धूम्रपान की लत होती है उन्हें दिन में अधिक से अधिक पानी का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से पेट भरा रहता है और सिगरेट पीने की इच्छा नहीं होती। 

2. हल्दी
हल्दी के सेवन से शरीर को कई फायदे होते हैं। शराब की बुरी लत को छुड़ाने के लिए सब्जियों में हल्दी का अधिक इस्तेमाल करें। इसके अलावा दूध में भी हल्दी मिला कर पी सकते हैं।

3. दालचीनी
जब भी सिगरेट पीने की इच्छा हो उस समय दालचीनी के टुकड़े को सूंघ लें। इसकी तेज सुगंध निकोटिन की इच्छा को पूरा करती है। इसके अलावा आप निकोटिन को चबाकर भी खा सकते हैं।

4. अदरक
शराब और सिगरेट की लत को छुड़ाने के लिए हर रोज अदरक का एक टुकड़ा लें और धीरे-धीरे चबाते रहें। कुछ दिनों तक लगातार ऐसा करने से नशा करने की आदत अपने आप ही छूट जाएगी। इसके अलावा अदरक के पेस्ट में 1 चम्मच चीनी मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं।

5. दूध
दूध का सेवन करने से भी नशे की आदत हट जाती है। दूध के अलावा दही, पनीर और लस्सी का सेवन भी कर सकते हैं।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें